scriptत्यौहारी सीजन में ऑफर और इनाम के कॉल या मैसेज आए तो रहें सावधान, पड़ सकते हैं मुसीबत में | Online fraud increased in Festival season in Chhattisgarh | Patrika News

त्यौहारी सीजन में ऑफर और इनाम के कॉल या मैसेज आए तो रहें सावधान, पड़ सकते हैं मुसीबत में

locationरायपुरPublished: Oct 22, 2018 09:28:14 am

Submitted by:

Deepak Sahu

त्योहारी सीजन शुरू होते ही मार्केट में खरीदारी बढ़ जाती है और लोग ऑफर व इनाम वाली चीजें खरीदने पर ज्यादा जोर देते हैं

online fraud

त्यौहारी सीजन में ऑफर और इनाम के कॉल या मैसेज आए तो रहें सावधान, पड़ सकते हैं मुसीबत में

रायपुर . त्योहारी सीजन शुरू होते ही मार्केट में खरीदारी बढ़ जाती है और लोग ऑफर व इनाम वाली चीजें खरीदने पर ज्यादा जोर देते हैं। ऑनलाइन ठगी करने वालों ने अपना जाल बिछाना शुरू कर दिया है। कभी किसी खरीदी पर लक्की ड्रा लगने का मैसेज कर रहे हैं, तो किसी स्कीम में विशेष ऑफर के नाम पर फोन कर रहे हैं। थोड़ी सी चूक होते ही आप उनके शिकार हो सकते हैं।
रायपुर जिले में ऑनलाइन ठगी करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसमें गृहणी से लेकर अच्छे पढ़े-लिखे लोग शिकार हो रहे हैं। लालच और जागरूकता की कमी के चलते चंद मिनटों में लाखों रुपए की ठगी के शिकार हो रहे हैं। जिले में पिछले दो साल में ऑनलाइन ठगी के 150 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

बिना देखे-मिले ही, बातों से फंसाते हैं
– ऑनलाइन ठगी का पूरा गोरखधंधा कम्यूनिकेशन स्किल पर चल रहा है। ठगी करने वाले लोगों को बातों में एेसे उलझाते हैं कि उन पर भरोसा करने लगते हैं।
– न उनको देखते हैं और न उनसे मिले होते हैं, इसके बावजूद उनके बताए अनुसार पैसे जमा करते जाते हैं। ठगी के शिकार लोगों के मुताबिक एक बार पैसा जमा करने के बाद उनके चंगुल में फंसते चले जाते हैं।

अधिक कमाई करने का देते है झांसा
इसमें लोगों को कम समय में ज्यादा कमाई का झांसा देते हैं। बातचीत के दौरान कम समय में अधिक कमाई का सपना दिखाते हैं और तरह-तरह की लुभावनी स्कीम बताते हैं। खासकर शेयर बाजार में निवेश के लिए एेसी स्कीम बताते हैं, जिसमें करोड़ों का लाभ मिलता हो।

क्रेडिट कार्ड में इनाम
क्रेडिट कार्ड लेने पर इनाम मिलने का झांसा भी देते हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड लेने पर मिले इनाम को देने के नाम पर पैसा जमा करवाते हैं।

युवती की लेते हैं मदद
ऑनलाइन ठगी करने वालों का पूरा गिरोह होता है। इसमें युवती भी शामिल होती है, जो लोगों को अपनी बातों से उलझाती है। कई लोग युवती की बातचीत में आसानी से भरोसा कर लेते हैं। और उसके बताए अनुसार पैसा जमा करते जाते हैं।

यह है ठगी का तरीका
लक्की ड्रॉ व लॉटरी का झांसा- इसमें ऑनलाइन ठगी करने वाले लालच देते हैं। इसके लिए मैसेज या कॉल करके लक्की ड्रा और लॉटरी लगने की जानकारी देते हैं। इसे लेने के लिए 2 से 10 हजार रुपए तक जमा करने के लिए कहते हैं। इसके बाद इनकम टैक्स, जीएसटी आदि के नाम पर और पैसा जमा करवाते हैं। इस तरह एक के बाद एक लाखों रुपए अपने खाते में जमा करवा लेते हैं।

केस-१
टिकरापारा निवासी ३५ वर्षीया महिला शोभा के मोबाइल में फ्लिपकार्ट कंपनी का मैसेज आया। इसमें उसको बताया गया था कि ऑनलाइन खरीदी करने पर आपका लक्की ड्रॉ निकला है, जिसमें १० लाख रुपए मिलेगा। इसको लेने के लिए टैक्स देना पड़ेगा। महिला ने इसकी जानकारी पुलिस को की। पुलिस ने मैसेज को फर्जी बताया।

केस-२
विधानसभा इलाके में रहने वाले महेश के पास एक युवती ने फोन किया और खुद को टाटा स्काइ कंपनी का कर्मचारी बनकर एक रुपए में १३५ चैनल फ्री देखने का ऑफर दिया। महेश ने ऑफर एक्टीवेट कराने के लिए प्रक्रिया पूछा, तो युवती बैंक खाता और एटीएम नंबर संबंधी जानकारी मांगने लगी। युवक को उसके फर्जी होने का शक हुआ, तो उसने फोन रख दिया।

एेसे बच सकते हैं ठगों से
लक्की ड्रॉ या लॉटरी में बड़ी रकम देने का मैसेज आने पर यह देखें कि लॉटरी प्रतिबंधित है और लक्की ड्रॉ वाली स्कीम में शामिल हुए बिना कैसे आपका चुनाव कर लिया गया? लक्की ड्रॉ या लॉटरी देने वाले का स्थानीय पता क्या है?

ऑनलाइन खरीदी करने पर पाइंट बनने पर इनाम देने की स्कीम में शामिल होने से पहले शर्तों की पूरी जानकारी ले लें। फोन करने वाला बार-बार अपनी स्कीम तो नहीं बदल रहा है? इसकी जानकारी ले लें।
सामान खरीदने पर ऑफर के लाखों-करोड़ों रुपए लेने के चक्कर में पडऩे से पहले यह समझ लेना चाहिए कि कोई भी ऑफर का लाभ सामान खरीदते ही उसी समय मिल जाता है। खरीदी के दो-चार दिन बाद ऑफर के तहत राशि देने का दावा करने में गड़बड़ी हो सकती है।
कम समय में अधिक कमाई वाली योजनाओं में निवेश से पहले दूसरों से सलाह ले लेना चाहिए।
ऑनलाइन ठगों के जाल में फंसने पर तत्काल अपने परिवार और पुलिस को सूचित करना चाहिए।
(अश्वनी राठौर, टीआइ, सेंट्रल क्राइम ब्रांच, रायपुर )
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो