scriptOnline fraud is increasing every year yet chhattisgarh is behind | हर साल बढ़ रही है ऑनलाइन ठगी फिर भी साइबर क्राइम में 18 राज्यों से पीछे है हमारा छत्तीसगढ़ | Patrika News

हर साल बढ़ रही है ऑनलाइन ठगी फिर भी साइबर क्राइम में 18 राज्यों से पीछे है हमारा छत्तीसगढ़

वर्ष 2021 में साइबर क्राइम के 352 मामले थे। ऑनलाइन ठगी 60 फीसदी से ज्यादा है। नार्थ-ईस्ट में सबसे कम साइबर क्राइम होते हैं।

रायपुर

Updated: September 14, 2022 08:47:53 pm

सिटी रिपोर्टर@रायपुर। राजधानी में हर साल ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन साइबर क्राइम के मामले में 18 राज्यों से पीछे है हमारा छत्तीसगढ़। इन राज्यों के अपेक्षा छत्तीसगढ़ में साइबर क्राइम के मामले कम है। एनसीआरबी के मुताबिक वर्ष 2021 में प्रदेश में कुल 2021 साइबर क्राइम के 352 मामले दर्ज हुए हैं। वर्ष 2019 में यह महज 175 और वर्ष 2020 में 297 थे। साइबर क्राइम में 60 फीसदी मामले केवल ऑनलाइन ठगी के हैं। साइबर क्राइम में ऑनलाइन ठगी के बाद सेक्सुअल हराशमेंट, अश्लीलता फैलाने और आईटी एक्ट से जुड़े मामले हैं।

cyber crime : छह माह से चल रहा था ठगी का खेल, जामतारा गैंग के मास्टर माइंड की तलाश
cyber crime : छह माह से चल रहा था ठगी का खेल, जामतारा गैंग के मास्टर माइंड की तलाश

ये राज्य हैं आगे
साइबर क्राइम के मामले में छत्तीसगढ़ की अपेक्षा आंध्रप्रदेश, आसाम, बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटका, केरला, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलांगना, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, वेस्ट बंगाल आगे हैं। यहां साइबर क्राइम के मामले अधिक हैं। वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा तेलंगाना में साइबर क्राइम हुए हैं। यहां कुल 10303 अपराध दर्ज हुए हैं।

ऑनलाइन ठगी है चिंता की बात
साइबर क्राइम में सबसे ज्यादा चिंता की बात ऑनलाइन ठगी है। वर्ष 2022 में अब तक केवल रायपुर में ही ऑनलाइन ठगी के मामले 300 के करीब पहुंच चुका है। बाकी दूसरे मामले कम हैं। ऑनलाइन ठगी से लोगों को बचाने के लिए पिछले दिनों पुलिस ने विषेश अभियान भी चलाया था।

छत्तीसगढ़ में साइबर क्राइमवर्ष मामले
2019-175
2020-297
2021-352

एक लाख की जनसंख्या में 296.1 लोग हो रहे हैं साइबर क्राइम के शिकार
साइबर क्राइम का रेट-1.2 फीसदी
चार्जशीट रेट- 83.0

साइबर क्राइम में कई मामले हैं। रायपुर में ऑनलाइन ठगी ज्यादा है। ऑनलाइन ठगी से बचाने पुलिस ने सुनो रायपुर के नाम से विशेष अभियान चलाया था। इसके तहत कॉलोनी, मोहल्ले और सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस और एक्सपर्ट की टीम ने ऑनलाइन ठगी और बचाव के बारे में जानकारी दी है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

अंकिता हत्याकांड : जांच के लिए गठित की गई SIT, CM ने कहा- "चाहे कोई भी हो, अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा"अंकिता भंडारी मर्डर केसः 7 दिन बाद मिली लाश, BJP नेता के बेटे पर देह व्यापार का आरोप, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंउत्तराखंडः तवाघाट-लिपुलेख नेशनल हाईवे लैंडस्लाइड के बाद से बंद, 400 यात्री फंसेराजस्थान में नए मुख्यमंत्री के बनने से ठीक पहले इस विधायक के दो बेटे लाखों रुपए लेते पकडे गए... जयपुर में देर रात एक्शनUNGA में पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब: संवाद और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकतेअंकिता हत्याकांड : एक्शन में उत्तराखंड सरकार, ऋषिकेश में पुलकित आर्य के रिजॉर्ट पर चला बुलडोजर, CM बोले - दी जाएगी कड़ी सजाLaver Cup 2022: आख़िरी मैच में राफेल नडाल के साथ उतरे रोजर फ़ेडरर, हार के बाद रो पड़े, विडियो वायरलMaharashtra: शिवसेना ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर फिर बोला जोरदार हमला, दिल्ली दौरे को लेकर कही ये बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.