scriptकोरोना संक्रमण काल में बढ़ा ऑनलाइन जुआ खेलने का क्रेज, जुआरियों की आईडी पुलिस के निशाने पर | Online gambling craze increased during corona transition | Patrika News

कोरोना संक्रमण काल में बढ़ा ऑनलाइन जुआ खेलने का क्रेज, जुआरियों की आईडी पुलिस के निशाने पर

locationरायपुरPublished: Aug 04, 2020 11:48:12 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

साइबर सेल से जुड़े अधिकारियों के अनुसार ऑनलाइन गेम के दौरान शाम 7 बजे रात 2 बजे ज्यादा दांव लगता है। इस दरमियान एक-दूसरे की आईडी से घंटों कनेक्ट रहने वाले लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। ऑनलाइन जुआ खेलने वाली लगभग 300 से ज्यादा आईडी पुलिस के निशाने पर है।

कोरोना संक्रमण काल में बढ़ा ऑनलाइन जुआ खेलने का क्रेज, जुआरियों की आईडी पुलिस के निशाने पर

कोरोना संक्रमण काल में बढ़ा ऑनलाइन जुआ खेलने का क्रेज, जुआरियों की आईडी पुलिस के निशाने पर

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल में रायपुर जिला में ऑनलाइन जुआ का क्रेज बढ़ा है। मनोरंजन के लिए बनाए गए लूडो और तीन पत्ती गेम में राजधानी के जुआरी दांव लगा रहे हैं और एक दूसरे को ऑनलाइन पैसों का ट्रांसफर कर रहे है। ऑनलाइन जुआ में हजारों लाखों का दांव जुआरियों द्वारा लगाया जा रहा है। इन जुआरियों की शिकायत मिलने पर पुलिसकर्मियांे ने नजर रखना शुरू कर दी है। सोमवार को एक जुआरी को पुलिस ने पकड़ा भी है। आरोपी से उसके अन्य साथियों के बारे में पुलिसकर्मी पूछताछ कर रहे हैं।

शाम 7 से रात 2 बजे तक करोड़ों का खेल

पुलिस के साइबर सेल से जुड़े अधिकारियों के अनुसार ऑनलाइन गेम के दौरान शाम 7 बजे रात 2 बजे ज्यादा दांव लगता है। इस दरमियान एक-दूसरे की आईडी से घंटों कनेक्ट रहने वाले लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। ऑनलाइन जुआ खेलने वाली लगभग 300 से ज्यादा आईडी पुलिस के निशाने पर है। इन आईडी से दांव लगने की जानकारी पुख्ता होने पर पुलिस के द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है।

इस तरह चल रहा जुआ

राजधानी में लूडो किंग, तीन पत्ती, रेसिंग और शूटिंग वाले गेम्स को दांव लगाने वाले लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा रहा है। इन गेम्स को डाउनलोड करने के बाद अपने परिचित के लोगों को रिक्वेस्ट भेजी जा रही है। कुछ लोगों ने आईडी का ग्रुप बना लिया है और ग्रुप में इस गेम को खेलकर एक दूसरे से दांव लगा रहे हैं।

इन ग्रुप के सदस्यों द्वारा नाबालिगों को भी अपने साथ एेड किया जा रहा है। नाबालिगों को ग्रुप मंे जोडऩे के बाद उन्हें हराया जाता है और फिर उन पर पैसे देने के लिए दबाव बनाया जाता है। नाबालिगों के परिजनों द्वारा शिकायत करने के बाद पुलिस को इस मामले की जानकारी हुई है और पुलिस ने ऑनलाइन जुआ खेलने वालों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

बैंक खाते और नंबरों की निगरानी

पुलिस गुंडे-बदमाशों और खुलेआम जुआ खेलने वालों के बाद अब ऑनलाइन जुआरियों और सटोरियों पर फोकस कर रही है। गेम खेलने वाले का पता लगाना पुलिस के एथिकल हैकर्स के लिए बेहद आसान है। सूत्रों के अनुसार लूडो किंग और तीनपत्ती खेलने वाले सैकड़ों लोगों के नंबर पुलिस के पास हैं। अब इनके जरिए साइबर पुलिस इन ग्रुप्स से जुड़े लोगों के बैंक खाते, पैन नंबर, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी जुटा ली है। सोमवार को राजधानी में कार्रवाई करके पुलिस ने सख्ती करना भी शुरू कर दिया है।

लूडो में दांव लगवाते जुआरी गिरफ्तार

सिविल लाइन थानाक्षेत्र के पाम रेसीडेंसी के पास ऑनलाइन लूडो में दांव लगवाते जुआरी को पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी का नाम पुलिस अधिकारियों द्वारा उसका नाम खियलदास जेठानी बताया जा रहा है। आरोपी से 22 रुपए कैश पुलिसकर्मियों ने जब्त किया है। आरोपी पर जुआ एक्ट के तहत पुलिसकर्मियों ने कार्रवाई की है।

जिले में कुछ लोग ऑनलाइन गेम में ग्रुप बनाकर जुआ खेलने का काम कर रहे है। यह शिकायत कुछ लोगों ने दी थी। शिकायत के बाद जांच शुरू की गई और ऑनलाइन गेम में दांव लगाकर पैसे का लेन देन करने वालों की शिनाख्त की गई है। सोमवार को पहली कार्रवाई की है, आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।
-तारकेश्वर पटेल, एएसपी ग्रामीण,रायपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो