बाजार में सेनेटाइजर और मास्क की कमी लेकिन ऑनलाइन कंपनियां दे रहीं डिस्काउंट

कोरोना वायरस ने बढ़ाई डिमांड, राजधानी में नहीं हो पा रही आसानी से उपलब्ध।

रायपुर। कोरोना से बचने के लिए हर कोई सफाई में ध्यान दे रहा है। दो चीजें काफी महत्वपूर्ण है जिसकी शॉर्टेज देखी जा रही है। पहली तो मास्क और दूसरी सेनेटाइजर। चूंकि दोनों की डिमांड है। ऐसे में लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे इसे ऑनलाइन मार्केट से ऑर्डर कर सकते हैं। कंपनियां डिस्काउंट का ऑफर भी दे रही हैं। सेनेटाइजर में फ्लिपकार्ट 10 से 50 और मास्क में 20 से 80 फीसदी छूट दे रही है जबकि अमेजन ने सेनेटाइजर की कुछ वैराइटी पर ही छूट दी है। मास्क में 20 से 70 प्रतिशत की ऑफ दिया जा रहा है।

चलन में नहीं था इसालिए आई दिक्कत
मेडिकल स्टोर्स संचालकों की मानें तो इन चीजों की मांग नहीं थी। हम खुद इसे कोने में रखा करते थे क्योंकि कोई मांगता ही नहीं था। जबसे करोना ने दस्तक दी है अचानक से इसकी मांग बढ़ गई। हालांकि कुछ लोग ज्यादा कमाने के चक्कर में इसकी कालाबाजारी भी कर रहे हैं।

इन्फेरेटेड थर्मामीटर बाजार से गायब
इन दिनों इन्फेरेटेड थर्मामीटर का यूज बढ़ गया है। क्योंकि कोरोना का पहला लक्षण है तेज बुखार। प्रीमियम इंस्टीट्यूट हो या शॉपिंग मॉल। ऑफिस हो या वीआईपी हाउस। हर जगह इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। माथे के सामने रखते ही थर्मामीटर टेंप्रेरचर रिकॉर्ड कर लेता है। मांग बढऩे के कारण इसकी खपत ज्यादा होने लगी।

एक व्यापारी ने बताया कि बिना बिल के इसे अनाप-शनाप रेट में बेचा जा रहा है। वहीं मेडिकल काम्पलेक्स के होलसेल व्यवसाई आईएस तलूजा कहते हैं कि यह थर्मामीटर चीन से इम्पोर्ट होता है लेकिन वहां जब कोरोना की दस्तक हुई तो उसने दिल्ली के व्यापारियों को बेनिफिट देते हुए खुद एक्सपोर्ट कर लिया। चूंकि उस वक्त तक भारत में इस थर्मामीटर की जरूरत नहीं थी इसलिए व्यापारियों ने भी ध्यान नहीं दिया।

Click & Read More Chhattisgarh News.

अब रायपुर सहित इन जिलों के कोर्ट के दरवाजे हुए बंद, कैदियों की बढ़ी पेशी की तारीख

Corona virus coronavirus Coronavirus in China
Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned