scriptछत्तीसगढ़ के जिला अस्पतालों में दो पालियों में लगेगी ओपीडी, 24 घंटे के अंदर मिलेगी पैथोलॉजी रिपोर्ट | OPD to be installed in two shifts district hospitals of Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ के जिला अस्पतालों में दो पालियों में लगेगी ओपीडी, 24 घंटे के अंदर मिलेगी पैथोलॉजी रिपोर्ट

locationरायपुरPublished: Dec 11, 2019 10:38:43 pm

स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर स्वास्थ्य मंत्री की मुहर, नए साल से लागू हो सकती है नई व्यवस्था, अस्पतालों के संसाधन, क्षमता और स्टॉफ का 100 फीसदी इस्तेमाल करना चाहती है सरकार

छत्तीसगढ़ के जिला अस्पतालों में दो पालियों में लगेगी ओपीडी, 24 घंटे के अंदर मिलेगी पैथोलॉजी रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ के जिला अस्पतालों में दो पालियों में लगेगी ओपीडी, 24 घंटे के अंदर मिलेगी पैथोलॉजी रिपोर्ट

रायपुर. प्रदेश के जिला अस्पतालों से लेकर सबसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक में ओपीडी का समय बदलने जा रहा है। ओपीडी सेवा नियमित दो पाली में मिलेगी। ग्रीष्मकाल (मार्च से अक्टूबर) में सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक और शाम पांच से सात बजे तक ओपीडी खुली रहेगी। इलाज के लिए पंजीयन का समय सुबह 12:30 बजे तक और शाम को 6:30 बजे तक तय किया गया है। शीतकाल (नवंबर से फरवरी) में शाम को ओपीडी का समय चार से छह बजे तक होगा, पंजीयन 5:30 बजे तक करवाना होगा।
स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मंजूरी दे दी है। मरीजों की बढ़ती संख्या, इलाज के लिए लंबी कतार को खत्म करने के लिए व्यवस्था में यह बदलाव होने जा रहा है। डॉक्टर, स्टाफ की क्षमताओं का शत-प्रतिशत इस्तेमाल हो सके, इसलिए भी यह निर्णय लिया गया है। इस व्यवस्था से शासकीय मेडिकल कॉलेजों को दूर रखा गया है। यह व्यवस्था सिर्फ संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं अंतर्गत संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में लागू होगी।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10 से 5 बजे तक ओपीडी
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को ओपीडी सेवा सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मिलेगी। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक और शाम पांच बजे से रात आठ बजे तक ओपीडी खुली रहेंगी।
24 घंटे मिलेगी इमरजेंसी सेवा
रविवार, अन्य अवकाश के दिनों में जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आपातकालीन ओपीडी यानी की इमरजेंसी सेवा २४ घंटे खुली रहेंगी। दो दिन अवकाश की स्थिति में दूसरे अवकाश दिवस में सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक ओपीडी खुलेंगी।
24 घंटे पैथोलॉजी सेवा
सभी स्वास्थ्य केंद्रों में पैथॉलॉजी, बायोकेमिस्ट्री एवं रेडियोलॉजी विभाग सुबह सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक और शाम साढ़े चार बजे से साढ़े छह बजे तक खुली रहेंगी। जिला चिकित्सालयों में पैथॉलॉजी सेवा सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे मिलेगी। मरीजों की परेशानी का ध्यान रखते हुए सैम्पल कलेक्शन के लिए सभी अस्पतालों में ओपीडी से लगा हुआ सैंपल कलेक्शन रूम होगा। सैम्पल की जांच रिपोर्ट 24 घंटे बाद से उपलब्ध होगी।
डॉक्टरों लेंगे वार्डों का नियमित राउंड
अस्पताल में भर्ती मरीजों को कंसल्टेंट अपने जूनियर स्टाफ के भरोसे छोड़े देते थे, लेकिन अब प्रत्येक मरीज को कंसल्टेंट को नियमित देखना होगा। आपातकालीन सेवा, मेटरनिटी एवं एसएनसीयू विभागों में विशेषज्ञों और डॉक्टरों को नियमित राउंड लेने होंगे। ओपीडी में बैठने के पहले और बाद में अपने निर्धारित वार्डों में नियमित राउंड करेंगे। बकायदा इन्हें वार्ड के रजिस्टर में उपस्थिति भी दर्ज करवानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो