script

आज से शुरू होंगी ओपन स्कूल 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं, नकल रोकने अधिकारी रखेंगे नजर

locationरायपुरPublished: Mar 23, 2019 08:45:31 am

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए इस बार कड़े इंतजाम किए हैं

Board exam

आज से शुरू होंगी ओपन स्कूल 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं, नकल रोकने अधिकारी रखेंगे नजर

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए इस बार कड़े इंतजाम किए हैं। राज्य में पहली बार शिक्षा विभाग द्वारा इसी सत्र से शुरू किए गए पांचों संभागीय कार्यालयों के अधिकारी (संयुक्त संचालक, उप संचालक और सहायक संचालक) परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे।
जिसके लिए सभी संभागों को 20-20 हजार रुपए की अग्रिम राशि आबंटित की गई है। वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रत्येक केंद्र में एक प्रतिनिधि नियुक्त किया जाएगा, जो कि पर्यवेक्षण का कार्य करेंगे। इसके लिए प्रत्येक प्रतिनिधि को प्रति परीक्षा 150 रुपए का मानदेय दिया जाएगा।
वहीं, शिक्षा सचिव गौरव द्विवेदी की ओर से सभी कलक्टरों को पत्र लिखकर परीक्षा के दौरान डीइओ (जिला शिक्षा अधिकारी) व बीइ$र्ओ (खंड शिक्षा अधिकारी) को परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के साथ पुलिस बल की उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। इस सत्र की ओपन स्कूल की 10 वीं- 12 वीं की परीक्षाएं 23 मार्च से शुरू हो रही हैं, जिसके लिए निर्धारित 232 परीक्षा केंद्रों में लगभग 1.55 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

बिलाईगढ़ के दो केंद्रों में वीडियोग्राफी
इस सत्र बलौदाबाजार जिले के बिलाईगढ़ क्षेत्र में दो परीक्षा केंद्रों में वीडियोग्राफी करने की योजना बनाई गई है। बीते वर्षों में वहां हुए नकल प्रकरणों और मिली शिकायतों को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एम.एस. भार्गव द्वारा पत्र प्रेषित कर वीडियोग्राफी करने की मांग की गई थी, जिसे स्वीकृत करते हुए ने पत्र प्रेषित कर इसकी मांग की थी। इसके अतिरिक्त कलक्टरों को भी आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करने भी निर्देशित किया गया है।

पहली बार ओएमआर फार्मूला
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं में ओएमआर युक्त उत्तरपुस्तिकाओं के प्रयोग के बाद इसी सत्र से ओपन स्कूल में भी यही फार्मूला लागू किया जा रहा है। जिसके तहत पूरक उत्तरपुस्तिकाएं परीक्षार्थियों को नहीं दी जाएंगी। वहीं, अगले सत्र से परीक्षा आवेदन भी ऑनलाइन लेने की योजना बनाई जा रही है। जिससे परीक्षा केंद्रों की क्षमता के अनुरूप ही परीक्षार्थी केंद्र विशेष में आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इस पर अभी अंतिम मुहर नहीं लगाई गई है।

एक नजर में
23 मार्च से 10 वीं की परीक्षा
25 मार्च से 12 वीं की परीक्षा
27 जिलों में 232 परीक्षा केंद्र
1.55 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो