scriptvideo : पीएम रिपोर्ट देर से देने का खुला भेद, 3000 नहीं दिया तो नहीं पहुंचेगी समय से पीएम रिपोर्ट | Open secret of giving PM report late, if 3000 is not given then PM rep | Patrika News

video : पीएम रिपोर्ट देर से देने का खुला भेद, 3000 नहीं दिया तो नहीं पहुंचेगी समय से पीएम रिपोर्ट

locationरायपुरPublished: Mar 05, 2023 10:18:45 pm

Submitted by:

jitendra dahiya

रायपुर। अपने के मौत का भेद जानने के लिए भी रिश्वत देना पड़ रहा है। राजधानी के आंबेडकर अस्पताल िस्थत मर्रच्युरी में पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाने के लिए 3000 रुपए की मांग की जा रही है। यह रिश्वत मर्रच्युरी के कर्मचारी द्वारा पीएम करने वाले डॉक्टर के दारु मुर्गा के नाम से मांग रहे हैं।

video : पीएम रिपोर्ट देर से देने का खुला भेद, 3000 नहीं दिया तो नहीं पहुंचेगी समय से पीएम रिपोर्ट
रायपुर। अपने के मौत का भेद जानने के लिए भी रिश्वत देना पड़ रहा है। राजधानी के आंबेडकर अस्पताल िस्थत मर्रच्युरी में पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनाने के लिए 3000 रुपए की मांग की जा रही है। यह रिश्वत मर्रच्युरी के कर्मचारी द्वारा पीएम करने वाले डॉक्टर के दारु मुर्गा के नाम से मांग रहे हैं। जब इस खेल की खबर लगी तो बलरामपुर से आए एक परिजन के साथ पत्रिका रिपोर्टर मौके पर पहुंचा। जो शिकायत मिल रही थी उसे स्टिंग करके कैमरे में कैद किया। बतादें कि रायपुर में रोज 10 से 12 पीएम होते हैं। यदि एक माह की बात करें तो 300 पोस्टमार्टम होते हैं। एक पोेस्टमार्टम पर 2000 हजार भी मान लिया जाता है तो 6 लाख रुपए प्रति माह की अवैध कमाई मर्रच्युरी में हो रही है।
इसी िलए वेटिंग

बतादें िक आंबेडकर अस्पताल के फारेंिसक साइंट िडपार्टमेंट में हमेशा 200 से 250 िरपोर्ट पेडिंग रहती है। इस खेल के उजागर होने से साफ हो गया है िक िवभाग द्वारा जानबूझ कर िरपोर्ट रोकी जाती है।
पुलिस से भी करते हैं वसूलीजब पत्रिका िरपोर्ट मौके पर पहुंचा तो रायगढ़ से एक पुलिसकर्मी भी एक पीएम रिपोर्ट के लिए पहुंचा था। उससे भी कर्मचारी नें 3000 हजार रुपए की मांग की। हलांकि सौदा 15 सौ में हो गया।
कर्मचारी ही करते हैं दलाली

मर्रच्युरी में काम करने वाले कर्मचारी ही पूरा सौदा करते हैं। बतादें कि आंबेडकर अस्पताल में प्रदेश भर से रेफर मरीज आते हैं। जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हो जाती है। उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए लोग सरगुजा, अंबिकापुर और रायगढ़ से यहां पहुंचते हैं।
(रिपोर्टर और कर्मचारी के बीच हुए बात चीत के अंश)

रिपोर्ट: सर मैं बलरामपुर से आया हूं। मेरी बुआ का सड़क दुर्घटना में छह माह पहले मृत्यू हो गई थी। जिसका पोस्टमार्टम यहीं हुआ था। लेकिन अब तक रिपोर्ट बलरामपुर थाने नहीं पहुंची। वहां पूछने पर पुलिसकर्मियों ने कहा की खुद ही रायपुर के आंबेडकर अस्पताल जाकर देख लो।
कर्मचारी: नाम बताओ महिला का। पेपर में नोट करते हुएरिपोर्ट: नाम बताया मृतक महिला नाम पता और मृत्यु दिनांक बताया।

कर्मचारी: अंदर डॉक्टर से बात करके आता हूं… (रेकार्ड देखने अंदर चला गया)रिपोर्ट: कब तक मिल जाएगी पीएम रिपार्ट.. (वापस आने के बाद)
कर्मचारी: डॉक्टर से बात हो गई है आज ही संबंधित थाने के लिए भेज देंगे लेकिन डॉक्टर के दारु और मुर्गा के लिए 3 हजार देना पड़ेगा।रिपोर्ट: मैं बाहर का हूं ये सब लेने कहां जाउंगा।
कर्मचारी: मैं सब लेआउंगा आपको सिर्फ पैसा देना है।रिपोर्ट: इतना पैसा मेरे पास नहीं है.. कुछ कम करिए।

कर्मचारी: डॉक्टर से पूंछकर बताता हूं।

( फिर लंच में डॉक्टर चले जाने की बात कर्मचारी नें बताई।
दो घंटे बात फिर कर्मचारी आया)

रिपोर्ट: डॉक्टर साहब से बात हुई क्या।

कर्मचारी: कम से कम 15 सौ लगेगा। इतना तो देना ही पड़ेगा।रिपोर्ट: इतने में मेरा काम कर दो। मेरे को वापस जाने के पैसे कम हैं। (1 हजार रुपए जेब से निकालकर)..
कर्मचारी: 15 सौ से एक रुपए कम नहीं हो पाएगा।रिपोर्ट: अब तो हो जाएगा ना। ….(15 रुपए जेब से निकलकर देते हुए)

कर्मचारी: अब आप बेफिक्र होकर घर जाओ आप का काम हो गया।पूरा मामला कैमरे में कैद कर लिया गया।
मामला बेहद गंभीर है। इसकी पूरी जांच करवाई जाएगी। आप वीडियो भेजिए आरोपियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।एसबीएस नेताम, अस्पताल अधीक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो