scriptयात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर अब रेलवे स्टेशन में बनेगा ओपन वेटिंग हॉल | Open waiting hall will form in Raipur railway station | Patrika News
रायपुर

यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर अब रेलवे स्टेशन में बनेगा ओपन वेटिंग हॉल

स्टेशन में यात्री सुविधा मुहैया कराने की कवायद के बीच एक बार फिर ओपन यात्री प्रतीक्षालय बनाने की बात कही जा रही है

रायपुरDec 30, 2018 / 10:03 am

Deepak Sahu

raipur station

यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर अब रेलवे स्टेशन में बनेगा ओपन वेटिंग हॉल

रायपुर. एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन में यात्री सुविधा मुहैया कराने की कवायद के बीच एक बार फिर ओपन यात्री प्रतीक्षालय बनाने की बात कही जा रही है। पिछले दिनों दौरे पर आए रेलवे जीएम ने प्लेटफार्म एक पर पुराने जीआरपी थाने और गुढिय़ारी तरफ एक-एक यात्री प्रतीक्षालय निर्माण कराने के संबंध में रायपुर रेल मंडल के अफसरों से चर्चा की। यह सुविधा अभी गुढिय़ारी फेस की तरफ यात्रियों को नहीं मिल रही है। रायपुर मॉडल स्टेशन बनने के बाद लंबे समय से यात्री सुविधाओं की आवश्यकताएं महसूस की जा रही हैं।
लेकिन यात्री प्रतीक्षालय का विस्तार नहीं हो पाया। पिछले कई सालों से केवल एक सामान्य और एक-एक महिला-पुरुष वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय है। जिस समय दो से तीन प्लेटफार्म पर गाडिय़ां आने वाली होती है तो यात्री प्रतीक्षालय में बैठने की जगह नहीं यात्रियों को नहीं मिलती है। इसे देखते हुए काफी समय से प्लेटफार्म एक पर नई फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया गया है, उसके सामने जगह खाली पड़ी है। उस जगह पर यात्री प्रतीक्षालय निर्माण लंबे समय से प्रस्तावित है, लेकिन उसकी नींव नहीं रखी जा सकी।

एक साल बाद भी रैम्प की नहीं रखी नींव
मॉडल स्टेशन में कई योजनाएं प्रस्तावित हैं। पिछले बजट में प्लेटफार्म एक से छह को जोडऩे के लिए रैम्प का निर्माण कराने का प्रस्ताव बनाया गया। लेकिन रेलवे जोन से मंजूरी नहीं मिलने के कारण यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिल पाई।

यात्री सुविधा विस्तार के मद्देनजर बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों के लिए एफओबी के पास लिफ्ट लगाने का काम जरूर कराया गया, लेकिन उसका उपयोग सबसे अधिक सामान्य यात्री ही करते है। जरूरतमंदों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। रैम्प नहीं होने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय ने बताया कि यात्री सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। प्लेटफार्म एक पर पुराने जीआरपी थाने की जगह और गुढिय़ारी तरफ एक-एक यात्री प्रतीक्षालय निर्माण कराने की प्रक्रिया जल्द शुरू
हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो