scriptकिसान ले रहे ऑपरेशन ग्रीन का भरपूर लाभ, सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी | Operation Green scheme for farmers, 50 percent subsidy from government | Patrika News

किसान ले रहे ऑपरेशन ग्रीन का भरपूर लाभ, सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी

locationरायपुरPublished: May 22, 2022 03:37:44 pm

Submitted by:

CG Desk

Operation Green scheme: ऑपरेशन ग्रीन में टमाटर (Tomato), प्याज (Onion) एवं आलू (Potato) को रखा गया था। अब इसमें 18 फल और सब्जी को जोड़ दिया गया है। ऑपरेशन ग्रीन में 10 फल एवं 8 सब्जी शामिल किये जा रहे है। फलों में केला, कीवी, अमरुद, आम, संतरा, पपीता, लीची, अनार, कटहल एवं अनानास को जोड़ा जा रहा है।

green_scheme.jpg

Operation Green scheme: रायपुर। कोरोना के बाद से पूरे देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई है। खाने पीने से लेकर, सभी सामानों, गाड़ियों, सोना-चांदी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसके कारण दिन भर मेहनत करके खेती करने वाले किसानों को उनके फल, सब्जी की सही कीमत नहीं मिल पा रही है। सरकार ने किसानों को आर्थिक मंदी से बचाने के लिए ऑपरेशन ग्रीन शुरू किया था बाद में इसका दायरा बढ़ाकर, इसका अधिक फायदा किसानों को देने की घोषणा की है।

अब इसमें कई तरह के फल, सब्जियों को जोड़ दिया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का फायदा मिल सके। आइए जानते है कि सरकार ने ऑपरेशन में क्या बदलाव किया है, किसानों को किस तरह इससे लाभ मिलेगा।

इस योजना का लाभ बृहद पैमाने पर किसानों को दिया जाएगा जिसमें 22 नए कृषि उत्पादों को शामिल करने का ऐलान किया गया है हालांकि अब तक इस योजना में केवल टमाटर, प्याज और आलू ही शामिल किए गए थे। लेकिन कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन (Operation Green scheme) में अब टमाटर, प्याज और आलू के अलावा दूसरी सब्जी और फल को भी इसमें जोड़ने की घोषणा की है। किसानों को आर्थिक नुकसान से बाहर निकालने के उद्देश्य से यह बदलाव किया गया है।

योजना का मुख्य लाभ
मॉनसून या फिर प्राकृतिक आपदा की वजह से जिन किसानों की फसल खराब हो गई है उन्हें किसी तरह की क्षति पहुंची है तो उन्हें इस योजना के तहत सहायता दी जाएगी। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ किसानों को यह प्राप्त होगा कि उन्हें अपनी कोई भी फसल कम कीमत पर बेचना नहीं पड़ेगा।

देश में आलू टमाटर और प्याज के उत्पादन को बढ़ाने के लिए और किसानों की आय में दुगनी बढ़ोतरी करने के लिए सरकार ने इस योजना को साल 2022 तक के दिशा निर्देशों पर लागू कर दिया है।

ऑपरेशन ग्रीन के अंतर्गत मिलेगा 50% का अनुदान
ऑपरेशन ग्रीन के तहत अब सरकार किसानों को सब्जी, फल के परिवहन और भंडारण के लिए 50 प्रतिशन की सब्सिडी देगी। किसान अब अपनी फसल, फल, सब्जी को एक जगह से दूसरे जगह बेचने के लिए अगर लेकर जाते है तो किसान अब अपनी फसल को कम खर्चे में दूसरी जगह बेचने ले जा सकते है, जिससे उन्हें अधिक मुनाफा होगा। इसके साथ ही जिन फसलों का भंडारण करना है उन्हें शीतगृह भण्डारण में फसल रखने के लिए 50 प्रतिशत का भी अनुदान दिया जायेगा। शीतगृह भण्डारण बनाने के लिए 50 % का खर्चा सरकार उठाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन योजना मिशन फसलें कौन सी हैं
अभी तक ऑपरेशन ग्रीन में टमाटर (Tomato), प्याज (Onion) एवं आलू (Potato) or TOP को ही रखा गया था। अब इसमें 18 फल और सब्जी को जोड़ दिया गया है। ऑपरेशन ग्रीन में 10 फल एवं 8 सब्जी शामिल किये जा रहे है। फलों में केला, कीवी, अमरुद, आम, संतरा, पपीता, लीची, अनार, कटहल एवं अनानास को जोड़ा जा रहा है। इसके साथ सब्जियों में राजमा, गाजर, शिमला मिर्च, बैगन, फूलगोभी, भिन्डी एवं करेला भी शामिल किया जा रहा है। भविष्य में सरकार इस योजना के दायरे को और बढाकर अन्य फल एवं सब्जी को भी शामिल करने की योजना बना रही है।

ऑपरेशन ग्रीन योजना आवेदन दस्तावेज
– जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहेगा उसे जरुरी है कि वो अपना आधार कार्ड जमा करे।
– आवेदक को आवेदन के समय अपने स्थाई पता का प्रूफ भी देना अनिवार्य होगा, इसके लिए वो बिजली का बिल, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट के कागज जमा कर सकता है।
– आवेदक को अपना पैन कार्ड भी दिखाना अनिवार्य होगा।
– आवेदक को अपना चालू मोबाइल नंबर भी शेयर करना अनिवार्य होगा, क्यूंकि आगे आवेदन की सारी जानकारी आपको मेसेज द्वारा अधिकारी देंगें।

ऑपरेशन ग्रीन योजना ऑनलाइन आवेदन
– खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा इस योजना को लांच किया गया है, साथ ही इसका क्रियान्वन भी इसी मंत्रालय द्वारा होगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की साईट में जाकर आवेदन किया जा सकता है।
– आवेदक को सबसे पहले खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की ऑफिसियल साईट में जाना होगा।
– यहाँ आपको ऑपरेशन ग्रीन के तहत सब्सिडी के आवेदन के लिए फॉर्म दिखाई देगा।
– फॉर्म में आपसे कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी, जिसे आप सही-सही भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें।

ऑपरेशन ग्रीन योजना हेल्पलाइन नंबर
ऑपरेशन ग्रीन से संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत के लिए और किसानो की समस्याओं को सुलझाने के लिए ही ऑपरेशन ग्रीन का शुभारंभ किया गया है इसलिए इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर – 011 2640 6557, 2640 6545, 93118 94002 या support-fpi@nic.in किसी भी नंबर पर आप सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर के 1:00 बजे तक और दोपहर 1:30 से लेकर शाम 5:30 तक फोन कर सकते हैं। इन नंबरों पर आप सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कॉल कर सकते हैं और सार्वजनिक अवकाश हो पर भी कॉल न करें।

फॉर्म एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपकी सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक अकाउंट में आ जाएगा। किसानों की आर्थिक स्थति में इस योजना से बहित बदलाव आएगा, सभी जरूरतमंद और पात्र किसानों को इस योजना का फायदा जरुर उठाना चाहिये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो