scriptOperation of the poultry farm by keeping the rules in mind, troubled b | नियम को ताक पर रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन, मोहल्ले वाले बदबू से परेशान | Patrika News

नियम को ताक पर रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन, मोहल्ले वाले बदबू से परेशान

छत्तीसगढ़ गरियाबंद जिला छुरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत साजापाली का मामला है। जहां नियम विरुद्ध आबादी क्षेत्र में संचालित पोल्ट्री फार्म से आंगनबाड़ी व स्कूली बच्चों सहित ग्रामीणों के स्वास्थ के ऊपर खतरा मंडरा रहा है। आदिवासी विकास खंड छुरा में पूर्व जनपद सदस्य खेलन बाई साहू, जो दो बार जनपद सदस्य के जिम्मेदार पद पर रह चुकी है। बावजूद उनके द्वारा बिना एनओसी के और सारे नियम को ताक में रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन गांव के अंदर किया जा रहा है।

रायपुर

Published: March 14, 2022 06:07:47 pm

पांडुका. छत्तीसगढ़ गरियाबंद जिला छुरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत साजापाली का मामला है। जहां नियम विरुद्ध आबादी क्षेत्र में संचालित पोल्ट्री फार्म से आंगनबाड़ी व स्कूली बच्चों सहित ग्रामीणों के स्वास्थ के ऊपर खतरा मंडरा रहा है। आदिवासी विकास खंड छुरा में पूर्व जनपद सदस्य खेलन बाई साहू, जो दो बार जनपद सदस्य के जिम्मेदार पद पर रह चुकी है। बावजूद उनके द्वारा बिना एनओसी के और सारे नियम को ताक में रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन गांव के अंदर किया जा रहा है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने पहले भी की थी पर कार्यवाही नहीं होने की वजह से प्रशासन पर ग्रामीणों का भरोसा उठ रहा है। ऐसे में एक बार फिर 8 मार्च को ग्राम के मोहल्लेवासी और ग्रामीणों ने कलेक्टर गरियाबंद को लिखित शिकायत कर कार्यवाही की मांग की है।
आपको बता दे की ग्राम पंचायत सजापाली के रहने वाले लक्ष्मीनारायण साहू शिक्षक पिता प्रीत राम साहू द्वारा बीते लगभग 10 वर्षों से अवैध रूप से भारी मात्रा में पोल्ट्री फार्म का संचालन गांव में किया जा रहा है, जिसका न तो किसी प्रकार से पंचायत एनओसी है नहीं कोई वैध दस्तावेज है। जबकि उक्त व्यक्ति शिक्षक जैसे महत्वपूर्ण पद पर आसीन है जो अवैध रूप से पोल्ट्री फार्म रिहायशी इलाके में चलाकर लोगों की स्वास्थ के साथ खिलवाड़ कर रहा है। ऐसे में आसपास के ग्रामीण बीते लगभग 10 वर्षों से इस कदर परेशान हैं कि फार्म की बदबू और वहां से निकलने वाली मक्खी से पूरा क्षेत्र के ग्राम प्रदूषित हो रहा है। हालांकि इसके बारे में समय-समय पर आवाज उठाई गई, लेकिन रसूखदार शिक्षक का परिवाह होने की वजह से ग्रामीणों की आवाज गांव में ही दबकर रह गई।
ऐसे में एक बार फिर ग्राम के हेमंत साहू अपने जनहित के मुद्दे को उठाया और ग्रामीणों की मदद से लिखित में जिला गरियाबंद कलेक्टर को इसकी शिकायत की है। बता दें कि पोल्ट्री फार्म से लगभग 100 मीटर की दूरी पर आंगनवाड़ी केंद्र है, जहां छोटे-छोटे बच्चे पढ़ाई करते हैं और पोषण आहार लेते हैं। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता होगा, पर जिम्मेदार पदों पर बैठे उच्च अधिकारी और प्रशासन के नुमाइंदे को इसकी फिक्र नहीं है। छोटे-छोटे बच्चों को पोल्ट्री फार्म से निकलने वाली दूषित हवा और संक्रमण फैलाने वाले मक्खियों के बारे में कुछ पता नहीं।
नियम को ताक पर रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन, मोहल्ले वाले बदबू से परेशान
नियम को ताक पर रखकर पोल्ट्री फार्म का संचालन, मोहल्ले वाले बदबू से परेशान
वहीं आसपास के ग्रामीण बताते हैं कि जब से पोल्ट्री फॉर्म गांव में बना है तब से हम लोग काफी परेशान हम लोगो का खाना पीना सब ***** हो गया है। पोल्ट्री फार्म से निकलने वाली मक्खी थाली में बैठ जाते हैं ये हमारी बेबसी है की हमारी समस्या पर कोई ध्यान नही देता और वहीं रसूखदार परिवार होने की वजह से प्रशासन भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। अब देखना होगा कि शिकायत के बाद जिला प्रशासन क्या है कार्रवाई करती है या फिर फिर इस बार भी शिकायत केवल फाइलों में धूल खाते पड़ी रह जाएगी।
पोल्ट्री फार्म मेरे नाम से है और लगभग 6-7 वर्षों से संचालित है। पंचायत द्वारा एनओसी नहीं मिला है। सरपंच और ग्रामवासियों से सहमति ली हूं। पंचायत का एनओसी नहीं है।
खेलन बाई साहू,
पोल्ट्री फार्म संचालिका

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.