scriptलॉकडाउन के समय का सदुपयोग करने वाले स्टूडेंट्स को जल्द ही मिलेंगे मौके | Opportunity soon for students who make good use of lockdown time | Patrika News

लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करने वाले स्टूडेंट्स को जल्द ही मिलेंगे मौके

locationरायपुरPublished: Jan 25, 2022 01:26:17 am

Submitted by:

Devendra sahu

इंडस्ट्री में माहौल बेहतर हो रहा, फ्रेशर्स के लिए भी बन रही संभावनाएं

लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करने वाले स्टूडेंट्स को जल्द ही मिलेंगे मौके

लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करने वाले स्टूडेंट्स को जल्द ही मिलेंगे मौके

रायपुर. पिछले कुछ समय से नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जल्द ही बेहतर समय आने वाला है। सभी उद्योगों में सकारात्मक माहौल है और उम्मीद है कि अगले 2 से 3 महीने के बाद कंपनियां अपनी भर्ती बढ़ाएंगी। अनुभवी लोगों के साथ फ्रेशर्स के लिए भी मौके निकलेंगे। जिन स्टूडेंट्स को अभी नौकरी की तलाश है वह कई तरह से अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

अब नौकरियों में विकल्प मिलने का समय आएगा
देखा जाए तो जल्द ही सभी उद्योगों के लिए बहुत अच्छा समय आने वाला है। आने वाले समय में इतनी नौकरियां निकलेंगी कि लोगों के पास नौकरी बदलने के बेहतर विकल्प होंगे। इंडस्ट्री के सामने हमेशा से यह समस्या है कि किसी भी पद के लिए लोग तो बहुत हैं लेकिन काबिल लोग बहुत कम हैं। एक दूसरा पहलू यह भी है कि कुछ नई इंडस्ट्री तेजी से आगे बढ़ेंगी। इनमें सोलर, इलेक्ट्रिक व्हीकल, हेल्थकेयर, फूड और स्पेशल कैमिकल जैसे सेग्मेंट सामने आएंगे। हम देवास आइटीआइ के स्टूडेंट्स को नौकरियों के लिए तैयार कर रहे हैं। 3 से 4 महीने के इन कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को अच्छा प्लेसमेंट मिल रहा है।
– आरएस पाटिल, डेक्कन सेल्स एंड सर्विस, चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर

लगभग 2 साल के बाद सभी उद्योग में अब सकारात्मक वातावरण बन रहा है। नौकरियां भी निकल रही हैं लेकिन पहले चरण में अनुभवी लोगों को मौके मिल रहे हैं। आशा है कि आने वाले दिनों में फ्रेशस के लिए भी अवसरों की उपलब्धता रहेगी। सभी उद्योग इस पर प्लानिंग कर रहे हैं क्योंकि सभी को अपना बिजनेस फिर से ऊंचाईयों तक ले जाना है। मैं यही सलाह दूंगा कि यह स्टूडेंट्स के लिए स्वर्णिम समय है। यही वह समय है जब आप अपने कौशल को निखार सकते हैं। आप घर में हैं और आपके पास इंटरनेट जैसी सुविधाएं हैं। आप जिस भी इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं उसकी तैयारी करें। जितना हो सके यूट्यूब और अन्य माध्यमों से नया सीखें। जैसे ही नौकरी मिलने का अवसर आए तो आप किसी भी चीज में कमतरन रहें।
– अनिरुद्ध नीलकंठ डोंगरे, जनरल मैनेजर, एचआर

इन बातों पर काम करने का समय

1. जिस भी इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं उसकी इंटरनेट से जितनी हो सके रिसर्च करें।
2. अभी भी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं ऐसे में अगले 2 महीने आप घर पर अधिक समय हैं। ऐसे में इंटरनेट पढ़ाई के लिए बेहतर विकल्प है।
3. कम्यूनिकेशन पर काम करें। स्टूडेंट्स को कम्यूनिकेशन पर सबसे अधिक काम करने की जरूरत रहती है।
4. बॉडी लेंग्वेज की बारीकियों को सीखें। जितना हो सके अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।
5. इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें। नए नए तरीकों से इंटरव्यू की तैयारी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो