scriptप्रदेश के संक्रमित 3832 मरीजों में 70 प्रतिशत पुरुष व 30 प्रतिशत महिलाएं | Out of 3432 patients infected, 40 are male and 30 percent are female | Patrika News

प्रदेश के संक्रमित 3832 मरीजों में 70 प्रतिशत पुरुष व 30 प्रतिशत महिलाएं

locationरायपुरPublished: Jul 12, 2020 08:39:36 pm

पुरुष घर ला रहे कोरोना…?, पुरुषों की घूमने की प्रवृत्ति उन्हें कर रही कोरोना से बीमार: विशेषज्ञों ने कहा- अनावश्यक घरों से न निकलें। आप सुरक्षित रहेंगे तो परिवार सुरक्षित रहेगा

प्रदेश के संक्रमित 3832 मरीजों में 70 प्रतिशत पुरुष व 30 प्रतिशत महिलाएं

प्रदेश के संक्रमित 3832 मरीजों में 70 प्रतिशत पुरुष व 30 प्रतिशत महिलाएं

रायपुर. पुरुषों की घूमने-फिरने की प्रवृत्ति क्या उन्हें कोरोना संक्रमित कर रही है? जी हां, यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के डाटा एनालिसिस में सामने आया कि कुल संक्रमित 3832 (10 जुलाई तक की रिपोर्ट के मुताबिक) मरीजों में 70 प्रतिशत पुरुष (2682) हैं और 30 प्रतिशत महिलाएं (1149)। इनमें भी 21 से 40 आयु वर्ष के पुरुष यानी युवा सर्वाधिक संक्रमित पाए गए हैं।
आंकड़ों से स्पष्ट है कि पुरुष संक्रमण घर लेकर आ रहे हैं। यह बात संक्रमित मिलने वाले पुरुषों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के दौरान भी सामने आई है। अधिकारियों की मानें तो प्रदेश में महिलाओं की अपेक्षा, नौकरीपेशा पुरुषों की संख्या अधिक है।
यह भी एक वजह है कि पुरुष ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। अनलॉक-2 में मिलने वाले संक्रमितों में डॉक्टर, आर्मी, अद्र्धसैनिक बलों और पुलिस के जवान बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं। इनके साथ ही बैंककर्मी, निगम के सफाईकर्मी, फल-सब्जी बेचने वाले, फेरी वाले, नाई, ड्राइवर-कंडक्टर, होटल स्टाफ, दूसरे राज्यों से लौटे संक्रमित मजदूरों की संख्या भी काफी अधिक है। ऐसे में अब जवाबदारी महिला-पुरुष दोनों की है कि वे एक-दूसरे को बीमारी के प्रति जागरूक करके मददगार बनें। क्योंकि यह लड़ाई सबकी है।
बच्चे और बुजुर्ग कम संक्रमित

प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने शुरुआत से यह बार-बार यह अपील जारी की कि बच्चों और बुजुर्गों को घरों से न निकलने दें। अगर, बहुत आवश्यक हो तो पूरे एहतियात के साथ। यही कारण है कि बच्चे और बुजुर्ग संक्रमित पाए जा रहे हैं, मगर कम। कोरबा का तीन माह का बच्चा सबसे कम उम्र का संक्रमित मरीज है, तो वहीं भिलाई के 89 वर्षीय बुजुर्ग सबसे अधिक उम्र के संक्रमित व्यक्ति हैं। दोनों ही कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं।
बीमारी वालों को सबसे ज्यादा खतरा

हार्ट, लिवर, किडनी, कैंसर, शुगर, बीपी और इनके अतिरिक्त अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए कोरोना खतरनाक साबित हो सकता है और हो रहा है। अब तक प्रदेश में 17 लोगों की कोरोना से जान गई, इनमें से सिर्फ एक मरीजों को छोड़कर शेष सभी किसी न किसी बीमारी से पूर्व से ग्रसित थे। यही वजह है कि शासन-प्रशासन इन मरीजों की पहचान करने के लिए घर-घर सर्वे करवा रहा है। जिसमें सर्वेकर्ता बीमारियां पूछ रहे हैं।
ये बरतें सावधानी

घर के बाहर मास्क लगाकर निकलें। सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं। अगर आप बाहर से घर लौट रहे हैं तो कोई भी सामान न छूएं। पूरे कपड़े बदलें, कपड़ों को धोएं, नहाएं नहीं तो सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। जरा भी लक्षण दिखाई दे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
महिलाओं की इम्युनिटी पुरुषों से ज्यादा

आईएमए रायपुर की सचिव एवं स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. आशा जैन का मानना है कि महिलाओं और पुरुषों की इम्युनिटी (रोक प्रतिरोधक क्षमता) में बहुत ज्यादा फर्क नहीं होता। जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उनकी इम्युनिटी कम हो जाती है। डॉ. आशा कहती हैं कि पुरुष घूमते अधिक हैं, इसलिए संक्रमित हो रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग के राज्य सर्विलेंस अधिकारी डॉ. धमेंद्र गहवई ने बताया कि पुरुषों का ज्यादा बाहर आना-जाना होता है। कोरोना काल में पुरुष परिवार को सुरक्षित रखते हुए ज्यादा काम निपटा रहे हैं। ऐसे में वे संक्रमित हो रहे हैं। जिम्मेदारियां उठाना अच्छा है, मगर सावधानी के साथ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो