scriptOxygen सप्लाई बंद होने से 50 फीसदी उद्योग बंद, बाकी उद्योगों में भी 3 से 4 दिन का ही ऑक्सीजन | Oxygen Crisis: Oxygen supply stop for industries amid corona crisis | Patrika News
रायपुर

Oxygen सप्लाई बंद होने से 50 फीसदी उद्योग बंद, बाकी उद्योगों में भी 3 से 4 दिन का ही ऑक्सीजन

Oxygen Crisis in Chhattisgarh: उद्योगों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई बंद (Oxygen Supply Stop to Industry) होने के फरमान का असर अब बेरोजगारी के रूप में दिखने लगा है।

रायपुरApr 28, 2021 / 03:14 pm

Ashish Gupta

530 oxygen cylinders are used daily in Bhilwara

ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से 50 फीसदी उद्योग बंद, बाकी उद्योगों में भी 3 से 4 दिन का ही ऑक्सीजन

रायपुर. उद्योगों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई बंद (Oxygen supply stop to Industry) होने के फरमान का असर अब बेरोजगारी के रूप में दिखने लगा है। औद्योगिक संगठनों से मिली जानकारी के मुताबिक ऑक्सीजन पर आधारित प्रदेश के 50 फीसदी उद्योग बंद हो चुके हैं, वहीं बाकी उद्योगों में भी 3 से 4 दिन के लिए ही ऑक्सीजन बचा है। संगठनों के मुताबिक इस महीने के अंत तक सभी उद्योगों में ताले लटके मिलेंगे।
ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से प्रदेश में 1.50 लाख के करीब मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं, वहीं फैक्ट्रियों से गांवों और दूसरे शहरों की ओर पलायन भी शुरू हो चुका है। राजधानी के उरला, सिलतरा, भनपुरी आदि औद्योगिक क्षेत्रों में साफतौर पर इसका असर देखा जा रहा है। अब तक अलग-अलग सेक्टर में 1 लाख से ज्यादा मजदूर बेरोजगार हो चुके हैं। औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों का कहना है कि अभी भी ऑक्सीजन की पहली जरूरत Corona मरीजों के लिए होना चाहिए, लेकिन सरकार को इन सबके बीच उद्योगों के लिए भी कुछ राहत देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ के इन 14 जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, पीएम केयर फंड से खर्च होगी राशि

Oxygen की कमी की वजह से रोलिंग मिल में 40 फीसदी उद्योग बंद हो चुके हैं, वहीं बाकी उद्योगों में भी 2 से 3 दिनों का ही ऑक्सीजन बचा हुआ है। ऐसे में इस महीने के अंत तक सभी उद्योग बंद हो जाएंगे। मंगलवार को 33 उद्योग संचालकों ने फैक्ट्री बंद करने की सूचना रोलिंग मिल एसोसिएशन को दी है।

मिनी स्टील प्लांट को सबसे ज्यादा जरूरत
उद्योगपतियों के मुताबिक मिनी स्टील प्लांट को ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऑक्सीजन के बिना काम लगभग नामुमकिन है। मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने बताया कि ऑक्सीजन सप्लाई बंद करने की वजह से फैक्ट्री चलाना संभव नहीं है। इसी संदर्भ में बुधवार को मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन की वर्चुअल मीटिंग आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। हालात काफी खराब हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18+ लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन मुश्किल, CM ने PM को लिखी चिट्ठी

70 टन ऑक्सीजन में भी चल जाएगा काम
स्पंज आयरन मैन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने बताया कि वर्तमान हालात में उद्योगों के लिए 70 टन ऑक्सीजन में भी काम चल जाएगा। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में 380 टन प्रति दिन का प्रोडक्शन हैं, जिसमें मेडिकल आवश्यकता 200 टन से नीचे हैं। पिछले कुछ दिनों से आक्सीजन की सप्लाई और बेहतर हुई है। ऐसी स्थिति में स्थानीय उद्योगों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर कोई ना काई रास्ता निकालना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो