ऑक्सीजन डिमांड बढ़ी, सीएम बघेल के निर्देश पर कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत

- रायपुर में 560 ऑक्सीजन बेड जल्द .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 14 Sep 2020, 09:34 PM IST

रायपुर. राज्य के कोविड- 19 मरीजों के लिए जल्द ही रायपुर में 560 ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है। ईएसआईसी हॉस्पिटल लालपुर में 60, लालपुर स्थित अस्पताल में 100 और आयुर्वेद कॉलेज अस्पताल में 400 बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य के कोविड मरीजों के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। गौरतलब है कि अब कोरोना मरीजों में वायरस लोड बढ़ रहा है, और अब उनमें ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है। यही वजह है कि सरकार को यह व्यवस्था करनी पड़ रही है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंडोर स्टेडियम में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए कुल 30, 270 बेड होंगे। जिनमें गंभीर मरीजों के लिए 560 ऑक्सीजन युक्त बेड भी शामिल हैं। बतां दें कि प्रदेश में कुल 29 कोविड अस्पताल और 186 कोविड केयर सेंटर है। अस्पतालों में 3,551 बेड और कोविड केयर सेंटर में 25,560 बेड उपलब्ध हैं। राज्य के 19 निजी चिकित्सालय भी कोविड मरीजों का इलाज कर रहे है जिनमें 1,304 बेड हैं। कोविड अस्पतालों में 2,775 जनरल, 406 आईसीयू और 370 एचडीयू बेड हैं।

सीएमएचओ कार्यालय से जारी होंगे होम आइसोलेशन के मरीजों के डिस्चार्ज सर्टिफिकेट
होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन की अवधि पूरी होने पर उनके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर सीएमएचओ से ही डिस्चार्ज सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के तहत 10 दिनों के होम आइसोलेशन की अवधि पूरी करने के बाद मरीज को अगले 7 दिनों तक ऐहतियातन पूरी सावधानी बरतते हुए घर पर ही रहना है। मरीज की निगरानी कर रहे डॉक्टर 17 दिनों के बाद कंट्रोल रूम को मरीज के स्वस्थ होने की जानकारी देंगे। अब तक प्रदेश में होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे 798 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Corona Virus treatment
Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned