scriptहड़ताल के बीच धान हुआ नीलाम, किसानों ने खुद भरा बोरों में | Paddy auctioned amid strike | Patrika News

हड़ताल के बीच धान हुआ नीलाम, किसानों ने खुद भरा बोरों में

locationरायपुरPublished: Jun 04, 2020 01:45:41 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

गुरुवार से मंडी में कामकाज प्रारंभ हो जाएगा परंतु मजदूरों की ओर से जो मांग रखी गई है उसमें 3 दिन का समय मंडी प्रशासन को दिया गया है। 3 दिन के अंदर मंडी प्रशासन संबंधित मामले में निर्णय ले अन्यथा हड़ताल पुन: हो जाएगी।

हड़ताल के बीच धान हुआ नीलाम, किसानों ने खुद भरा बोरों में

हड़ताल के बीच धान हुआ नीलाम, किसानों ने खुद भरा बोरों में

भाटापारा. सोमवार और मंगलवार को कृषि उपज मंडी में रेजाओ की हड़ताल के चलते मंडी में कामकाज बंद था किंतु बुधवार को कृषि उपज मंडी में 8000 बोरा धान की नीलामी हुई बुधवार को भी हड़ताल जारी रही, इसके बावजूद 8000 बोरा धान की नीलामी हुई बोरे में भरने का काम किसानों ने स्वयं किया। इधर हड़ताली मजदूरों के साथ प्रशासन की लगातार बैठक बुधवार को भी सुबह से लेकर शाम तक चली अंतत: एक समझौते के बाद गुरुवार से कृषि उपज मंडी में पूर्व की भांति कामकाज शुरू हो जाएगा।

बुधवार को मामले को सुलझाने के लिए रायपुर मंडी बोर्ड से सहायक संचालक एके कुंभज भाटापारा पहुंचे थे मंडी के सभागार में बुधवार को भी दिन भर बैठकर होती रही और कई बार अलग-अलग विषय भी हड़ताल को लेकर सामने आए इन सभी बातों का निराकरण सहायक संचालक एके कुंभज भार साधक अधिकारी बीएन वर्मा कृषि उपज मंडी के सचिव डीके सिंह बलौदा बाजार कृषि उपज मंडी के सचिव शत्रुघ्न प्रसाद वर्मा की मध्यस्थता में हुआ।

गुरुवार से मंडी में कामकाज प्रारंभ हो जाएगा परंतु मजदूरों की ओर से जो मांग रखी गई है उसमें 3 दिन का समय मंडी प्रशासन को दिया गया है। 3 दिन के अंदर मंडी प्रशासन संबंधित मामले में निर्णय ले अन्यथा हड़ताल पुन: हो जाएगी। जहां तक कट्टे और बोरे का सवाल है उसके संबंध में 15 तारीख को एक बैठक होगी उसमें निर्णय लिया जाएगा।

विषय ही बदल गया

बुधवार को कृषि उपज मंडी में जो बैठक हुई उसमें मजदूरों की ओर से मंगलवार तक जो बात सामने आ रही थी उससे विषय ही बदल गया एक मजदूर को मंडी से बाहर करने की मांग संबंधित मजदूरों के द्वारा की गई है और इसके लिए 3 दिन का समय मंडी प्रशासन को दिया गया है अन्यथा काम बंद कर देने की चेतावनी दे दी गई है।

8000 बोरा धान नीलाम हुआ

बुधवार को जैसे तैसे मंडी में मात्र 8000 बोरा धान का नीलाम हो पाया। बोरे में धान भरने का काम किसानों ने खुद किया, तब कहीं जाकर यह काम हो पाया है बुधवार को धान का औसत भाव 14 सौ रुपए के आसपास रहा।

15 जून को होगी बैठक

रेजा मजदूर कट्टे में काम करेंगे या बोरे में इसके लिए 15 जून को बैठक मंडी प्रशासन की ओर से बुलाई गई है इस बैठक में ही तय होगा कि आगे मजदूर किस रूप में काम करेंगे।

फिलहाल हड़ताल समाप्त हो गई है और गुरुवार से मंडी में कामकाज प्रारंभ हो जाएगा बाकी बातें बाद में तय होंगी।

-डीके सिंह, सचिव कृषि उपज मंडी समिति भाटापारा

दिन भर मजदूरों के बीच बैठक करके मामले को एक बार सुलझा लिया गया है 15 तारीख को एक और बैठक है उसमें निर्णय हो जाएगा। गुरुवार से मंडी में पूर्व की भांति कामकाज प्रारंभ हो जाएगा।

-एके कुंभज सहायक संचालक मंडी बोर्ड रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो