scriptPadma Award honored by the President:Famous Sufi singer Madan Chauhan | सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्म पुरस्कार, राष्ट्रपति के हाथों हुए सम्मानित | Patrika News

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्म पुरस्कार, राष्ट्रपति के हाथों हुए सम्मानित

Padma Award honored by the President: देशभर से 141 लोगों में छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान (Famous Sufi singer Madan Chauhan) को 50 वर्षों के अथक साधना के बाद उन्हें पद्मश्री पुरस्कार मिला।

रायपुर

Updated: November 08, 2021 02:39:50 pm

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को आठ नवंबर को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों पद्मश्री सम्मान से सम्मानित हुए। सोमवार को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने के बाद वे नौ नवंबर की शाम राजधानी रायपुर वापस लौटेंगे। बता दें कि 2020 में पुरस्कारों की घोषणा हुई थी लेकिन कोरोना को कारण कार्यक्रम नहीं हो पाया था। आज संगीतज्ञ मदन सिंह चौहान समेत देशभर के 141 लोगों को पुरस्कार मिलेगा।

madan.jpg

पुरस्कारों की घोषण में सूफी गायक मदन चौहान का नाम शामिल होने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुशी जताई थी। बता दें कि सूफी गायक मदन चौहान को 50 वर्षों की अथक साधना के बाद आज यह पद्मश्री पुरस्कार मिला। अब उन्हें पुन: महामहिम राष्ट्रपति श्री कोविंद के ही हाथों भारत सरकार का सर्वश्रेष्ठ नागरिक अलंकरण पद्मश्री से गौरवांवित होने का अवसर मिला। सम्मान ग्रहण करने के लिए उनके साथ भतीजे संगीतकार महेंद्र चौहान भी शामिल है ।

ये भी पढ़ें: Aadhar Card Update: अब डाकिया भी कर सकेंगे आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट, जानिए इससे जुडी जरूरी बातें:

डिब्बा बजाकर करते थे रियाज
मदन चौहान ने बताया कि देश की आजादी के दो महीने बाद 15 अक्टूबर 1947 को उनका जन्म हुआ। केवल 10 साल के थे, तब घर में टीन का डिब्बा बजाते थे। धीरे-धीरे संगीत का शौक जागा और तबला, हारमोनियम के साथ मंच पर प्रस्तुति देते लगभग 55 साल हो गए। बचपन से उनका रूझान साधु, संतों के भजन गायन में रहा है। संगीत के प्रारंभिक गुरु पं.कन्हैयालाल भट्ट रहे।

खेल जगत से इनको किया गया सम्मानित
खेल जगत से बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाकी खिलाड़ी रानी रामपाल को खेल के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया।

इसके साथ ही विभिन्न राज्यों के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। खेल जगत से बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को पद्म भूषण व फिल्म जगत में एक्टर कंगना रनोट और गायक अदनान सामी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.