पाकिस्तानी हैकर ने छत्तीसगढ़ गवर्नमेंट की साइट को किया हैक और यह लिख डाला

जब पाकिस्तानी हैकर ने PWD के साइट को किया हैक

By: चंदू निर्मलकर

Published: 11 Dec 2017, 03:42 PM IST

Raipur: पाकिस्तान के हैकरो ने एक बार फिर से छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार की एक वेबसाइट पर अपना कब्ज़ा कर लिया और काफी देर तक उसको चलते भी रहे।सरकारी वेबसाइट हैक करने के बाद भी उनका पेट नहीं भरा तो लोक निर्माण विभाग (PWD Chhattisgarh) की भी वेबसाइट हैक क्र लिया । सूचना मिलते ही साइट को ठीक करने में वेबसाइट डेवलपर लग गए थे और भी कुछ वेबसाइट है जिनको हैक किया गया है ऐसी भी सूचना मिले है।

जिस हैकर ने छत्तीसगढ़ लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट हैक किया था उसका नाम फैजल अफजल बताया जा रहा है।हैक करने के बाद उसने अपना पेज भी बनाया और उसमे लिख दिया की "हर रोज कोई न कोई हैक होता है आज तुम्हारा नंबर है , मुझसे भूलने की गलती न करना साथ में वेबसाइट चलाने वाले एडमिन को मैसेज किया जिसमे लिखा था अपनी कमियों को दूर कर लो अपनी वेबसाइट अपडेटेड रखा करो हमेसा वरना अगली बार संभल नहीं पाओगे।
तुम्हारी कमियों को बताना मेरा काम था यह तो बस अलार्म है जल्दी सुधर जाओ ।वो पाकिस्तान हैकर ग्रुप से उसके तालुक है ऐसा उसने बताया । साइट अभी भी अंडर मेंटनेंस है। साइट पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करे CLICK Here

पहले भी हो चुकी है हैकिंग
यह कोई पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तानी हैकरों ने छत्तीसगढ़ की सरकारी वेबसाइटों को अपना शिकार बनाया है। पुरानी तकनीक से साइट बनाने के कारण इसी साल इसी हैकर ने कई सरकारी वेबसाइटों को हैक किया था।

छत्तीसगढ़ के आईटी के जानकारों की मानें तो जो सरकारी वेबसाइटें हैं उसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग नहीं किया गया है। इसी के साथ इनकी सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम नहीं है, यही वजह है इनको हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं।

इसकी है जरुरत
जानकार कहते हैं कि सरकारी वेबसाइटों में भी सिक्योर कोडिंग तकनीक अपनाने की जरुरत है। सरकार सिक्योरिटी ऑडिट तो करवाती है लेकिन साल दो साल में एक बार ही करवाती है। उसे जल्दी-जल्दी करवाना चाहिए। इसके साथ ही लगातार मानिटरिंग की जरुरत है।

चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned