पंचायत चुनाव: जिला समितियां घोषित करेंगी कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों के नाम

कांग्रेस ने जिला और जनपद पंचायत चुनाव में अपने अधिकृत प्रत्याशी उतारने की तैयारी पूरी कर ली है। प्रदेश कांग्रेस ने समर्थित प्रत्याशियों की घोषणा करने का अधिकार जिला और ब्लॉक समितियों को सौंपा है।

By: Ashish Gupta

Published: 03 Jan 2020, 06:40 PM IST

रायपुर. कांग्रेस ने जिला और जनपद पंचायत चुनाव में अपने अधिकृत प्रत्याशी उतारने की तैयारी पूरी कर ली है। प्रदेश कांग्रेस ने समर्थित प्रत्याशियों की घोषणा करने का अधिकार जिला और ब्लॉक समितियों को सौंपा है। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीेश देवांगन ने इसके विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी कहा, पार्टी कार्यकर्ताओं से चर्चा कर अपने उम्मीदवार तय करेगी। जिला प्रभारी और जिलाध्यक्षों को जिला पंचायत और जनपद पंचायत के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने का अधिकार दे दिया गया है।

ग्राम पंचायत में ये तय करेंगे नाम
ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पद के लिए उस गांव के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता सहमति बनाकर नाम तय करेंगे।

जिला पंचायतों में इनको जिम्मेदारी
जिला पंचायतों के लिए जिलों के प्रभारी मंत्री, ब्लाक अध्यक्ष, विधायक, पूर्व विधायक, सांसद, पूर्व सांसद और कांग्रेस प्रत्याशियों, वरिष्ठ कांग्रेसियों और कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श कर जीतने योग्य प्रत्याशियों के नाम तय होंगे।

जनपद पंचायतों में ये लेंगे निर्णय
जनपद पंचायतों के लिए जिला कांग्रेस द्वारा नियुक्त प्रभारियों को निर्देशित किया गया है अपने प्रभार क्षेत्र में जाकर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष, विधायक, पूर्व विधायक, सांसद, पूर्व सांसद, वरिष्ठ कांग्रेसजनों और कार्यकर्ताओं से चर्चा उम्मीदवार का नाम तय करें।

किसी स्थिति में नामों पर सर्वानुमति नहीं बन पाई तो प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मार्गदर्शन लेना होगा। कांग्रेस ने पिछले चुनाव में भी प्रत्याशियों का चयन ऐसे ही किया था। शैलेश नितिन त्रिवेदी ने पंचायत चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों के जीतने का दावा किया है। प्रदेश में 28 जनवरी, 31 जनवरी और 3 फरवरी को मतदान होना है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned