छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव का शंखनाद, कहां कब पड़ेंगे वोट, जानिए तीनों चरण का शेड्यूल

छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव का शंखनाद हो गया। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आचार संहिता लागू हो गई।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat elections in Chhattisgarh) का शंखनाद हो गया। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आचार संहिता लागू हो गई। चुनाव की अधिसूचना 30 दिसम्बर को जारी होगी। मतदान तीन चरणों में होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया, नामांकन 30 दिसम्बर से ही शुरू होगा। जिला पंचायतों के लिए जिला मुख्यालय, जनपद के लिए जनपद मुख्यालय और सरपंच और पंच के लिए क्लस्टर स्तर पर नामांकन जमा होगा। नामांकन लेने के लिए प्रदेश भर में 1520 क्लस्टर बनाए गए हैं।

मतदान तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 28 जनवरी को 57 विकासखंडों के 12 हजार 484 बूथों पर मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए 31 जनवरी को 36 विकासखंडों के 6 हजार 289 बूथों पर मतदान होना है। तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 3 फरवरी को होगा। इस चरण में 53 विकासखंडों के 10 हजार 714 मतदान केंद्रों में वोट डाले जाएंगे।

सामान्य विकासखंडों में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक होगा। जगदलपुर, लोहण्डीगुड़ा, बास्तानार, दरभा, अंतागढ़, कोयलीबेड़ा, भानुप्रतापपुर, दुर्गूकोंदल विकासखंडों और नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा के सभी विकासखंडों में मतदान का समय सुबह 6.45 से दोपहर 2 बजे तक होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

नामांकन शुरू होगा - 30 दिसम्बर से
नामांकन की अंतिम तारीख - 6 जनवरी

नामांकन वापसी की अंतिम तिथि - 9 जनवरी
उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन - 9 जनवरी

पहले चरण का मतदान - 28 जनवरी
दूसरे चरण का मतदान - 31 जनवरी

तीसरे चरण का मतदान - 3 फरवरी

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned