पंचायत चुनाव: 27 में से 20 जिला पंचायतों पर कांग्रेस का कब्जा, जानिए किसने-कहां से दर्ज की जीत

विधानसभा चुनावों में एकतरफा जीत के बाद छत्तीसगढ़ की चुनावी राजनीति में कांग्रेस का दबदबा जारी है। कांग्रेस की रणनीति जिला पंचायत चुनाव में भी भाजपा पर '20' पड़ी है।

रायपुर. विधानसभा चुनावों में एकतरफा जीत के बाद छत्तीसगढ़ की चुनावी राजनीति में कांग्रेस का दबदबा जारी है। विधानसभा के दो उपचुनाव, नगरीय निकाय चुनाव में 10 में से 10 नगर निगमों पर कब्जे, 146 में से 109 जनपद पंचायतों पर कब्जे के बाद कांग्रेस की रणनीति जिला पंचायत चुनाव में भी भाजपा पर '20' पड़ी है। शुक्रवार को 27 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस समर्थित नेताओं ने 20 जिलों में जीत दर्ज किया है। वहीं 21 जिलों में कांग्रेस के उपाध्यक्ष जीते हैं।

इसमें रायपुर, बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, धमतरी, महासमुंद, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार-भाटापारा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, सरगुजा, गरियाबंद, बालोद, कोंडागांव, कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, दंतेवाड़ा और बीजापुर जिला पंचायतें शामिल हैं। वहीं सात जिलों, बलरामपुर, कोरिया, जशपुर, बेमेतरा, राजनांदगांव, कबीरधाम और बस्तर में भाजपा के अध्यक्ष बने हैं। रायपुर जिला पंचायत में भाजपा ने उपाध्यक्ष का पद जीत लिया है। 2015 में हुए जिला पंचायत चुनाव में भाजपा 16 जिला पंचायतों में अध्यक्ष बनाने में कामयाब रही थी। रायपुर सहित 11 जिला पंचायतों पर कांग्रेस का कब्जा रहा।

कांग्रेस के ये नेता संभालेंगे जिला पंचायत

सूरजपुर - राजकुमारी मरावी
सरगुजा - मधु सिंह

रायपुर - डोमेश्वरी वर्मा
बिलासपुर - अरुण सिंह चौहान

मुंगेली - लेखनी सोनू चंद्राकर
जांजगीर-चांपा - यनिता चंद्रा

कोरबा - शिवकला कंवर
रायगढ़ - निराकार पटेल

बलौदाबाजार-भाटापारा - राकेश वर्मा
गरियाबंद - स्मृति ठाकुर

महासमुंद - उषा पटेल
धमतरी - कांतिबाई सोनवानी

दुर्ग - शालिनी यादव
बालोद - सोनीदेवी देशलहरा

कोंडागांव - देवचंद्र मातलम
नारायणपुर - श्यामबती नेताम

कांकेर - हेमंत ध्रुव
दंतेवाड़ा - तुलिका कर्मा

सुकमा - हरीश कवासी
बीजापुर - शंकर कुडिय़ाम

भाजपा के ये नेता बने अध्यक्ष
जशपुर - रायमुनी भगत

बलरामपुर - निशा नेताम
कोरिया - रेणुका सिंह

बेमेतरा - सुनीता साहू
राजनांदगांव - गीता साहू

कबीरधाम - सुशीला भट्ट
बस्तर - वेदवती कश्यप

मंत्रियों-सांसदों के रिश्तेदारों को कुर्सी
जिला पंचायत चुनाव में मंत्रियो-सांसदों और विधायकों के रिश्तेदारों को भी कुर्सी मिली है। आबकारी मंत्री कवासी लखमा के बेटे हरीश कवासी सुकमा जिला पंचायत के अध्यक्ष चुने गए हैं। दंतेवाड़ा विधायक देवती कर्मा की बेटी तुलिका कर्मा दंतेवाड़ा की जिला पंचायत अध्यक्ष बनी हैं। भाजपा से राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम की बेटी निशा नेताम बलरामपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष चुनी गई हैं। वहीं कांग्रेस से पूर्व विधायक जनकराम वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को बलौदाबाजार जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी मिल गई है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned