scriptPapaya will help in fighting many major diseases | डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता | Patrika News

डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता

पपीते के पत्ते का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है

रायपुर

Updated: May 10, 2022 08:34:04 pm

बारिश का मौसम अनेक बीमारियों को बिन बुलाए मेहमान की तरह दस्तक देता है। पानी और हवा के जरिए बैक्टीरिया खाने और शरीर तक पहुंचते हैं और हम बुखार व फ्लू जैसी बीमारियों की जकड़ में आ जाते हैं। लेकिन, अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। कैसा हो यदि दवाओं के बजाय नेचुरल व घरेलू तरीकों से ही सेहत को दुरस्त रखा जाए। कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग करके जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं में राहत मिल सकती है।
डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता
डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों से लडऩे में मदद करेगा पपीता
आइए जानते हैं एक ऐसे फल के बारे में जो आपको अनेक बीमारियों से निजात दिलाएगा। आज तक हमने पपीते का खाने में ही उपयोग किया होगा या सिर्फ पपीते के फायदों के बारे में ही जाना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते के पत्ते पपीते से भी अधिक गुणकारी होते हैं। पपीता हमारे स्वास्थ्य संबंधी कई रोगो से लडऩे में बहुत मदद करता है। जैसे त्वचा में पीगमेंटेशन को कम करता है, रिकंल्स को कम करने में मदद करता है, बालों को मुलायम रखता है और पेट की समस्या को भी दूर रखता है। लेकिन इससे कहीं अधिक फायदेमंद है पपीता के पत्ते, अगर पपीते के पत्तों की बात की जाए तो ये बड़ी से बड़ी बीमारियों से लडऩे में बहुत ही फायदेमंद है। पपीते का पत्ता डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से भी लडऩे में मदद करता है। पपीते के पत्ते का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है। डेंगू-मलेरिया से लेकर कैंसर-डायबिटीज जैसी कई बड़ी और खतरनाक बीमारियों के लिए पपीते का पत्ता एक रामबाण औषधि मानी जाती है। पपीते के पत्ते की चाय खून को साफ करने के साथ ही इसे बढ़ाती है। बुखार और क्लॉटिंग में भी गुणकारी है।
  • पपीते के पत्ते की चाय बहुत ही गुणकारी
    एक गिलास पानी में एक बड़े पत्ते को धोकर और पीसकर तुलसी के 4 पत्तों के साथ उबालें, छानने के बाद गुनगुना होने पर इसमें चौथाई चम्मच शहद मिलाकर पीएं। ये ध्यान रहे पपीते के पत्ते की चाय सुबह खाली पेट और शाम के समय पीएं।
  • पपीते की पत्तियां 10 प्रकार के कैंसर को खत्म कर सकती हैं
    कई प्रकार के वैज्ञानिक शोधों से पता लगा है कि पपीता के सभी भागों जैसे फल, तना, बीज, पत्तिया, जड़ सभी के अन्दर कैंसर की कोशिका को नष्ट करने और उसके वृद्धि को रोकने की क्षमता पाई जाती है। एक रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि पपीते की पत्तियां लगभग 10 प्रकार के कैंसर को खत्म कर सकती हंै।
  • पेट की समस्याओं में लें पपीते के पत्तों का जूस या चाय
    पपीते के पत्तों का जूस पेट से जुड़ी कई बीमारियों से लडऩे में मदद करता है। पपीते के पत्तों में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं जैसे-पापेन, कायमोपापेन, प्रोटीज और एमिलेज आदि। इसलिए रोजाना 1 कप पपीते के पत्तों का जूस या चाय पीने से पेट की तमाम समस्याओं को आराम मिलता है। ये आपके पाचन शक्ति को बेहतर करता है साथ ही पेट में गैस की समस्या को भी दूर रखता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.