scriptपालकों और छात्रों ने घेरा बीईओ दफ्तर | Parents and students cordon the BYO office | Patrika News

पालकों और छात्रों ने घेरा बीईओ दफ्तर

locationरायपुरPublished: Dec 14, 2019 12:14:42 am

Submitted by:

dharmendra ghidode

मैनपुर. ग्राम कोनारी के ग्रामीण व पालक छात्र -छात्राओं सहित शुक्रवार को दोपहर मैनपुर पहुंच विकासखंड शिक्षा कार्यालय का घेराव कर जमकर नारेबाजी की। एवं तत्काल शिक्षक की व्यवस्था करने की मांग करते रहे।

पालकों और छात्रों ने घेरा बीईओ दफ्तर

पालकों और छात्रों ने घेरा बीईओ दफ्तर

मैनपुर. आदिवासी विकासखंड मुख्यालय मैनपुर से 6 किमी दूर बसे ग्राम कोनारी के ग्रामीण व पालक छात्र छात्राओं सहित शुक्रवार को दोपहर मैनपुर पहुंच विकासखंड शिक्षा कार्यालय का घेराव कर जमकर नारेबाजी की। एवं तत्काल शिक्षक की व्यवस्था करने की मांग करते रहे। ग्राम कोनारी के प्राथमिक शाला विकास प्रबंधन समिति के अध्यक्ष परमेश्वर मरकाम के नेतृत्व में कोनारी के ग्रामीण और बच्चे रैली के शक्ल में मैनपुर पहुंचे थे।
स्कूली छात्रों सहित विकासखंड शिक्षा अधिकारी मैनपुर आरआर सिंह को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक शाला कोनारी में शिक्षक कम होने के चलते बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शीघ्र शिक्षक की व्यवस्था की जाए। कोनारी प्राथमिक शाला में शिक्षक की व्यवस्था किए जाने के बाद ही ग्रामीणों न का गुस्सा शांत हुआ।
शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष परमेश्वर मरकाम ने बताया कि हम लंबे समय से शिक्षक की मांग करते आ रहे हैं। आज मजबूरन मैनपुर आकर शिक्षा कार्यालय का घेराव करना पड़ रहा है।
यहां शिक्षा विभाग द्वारा एक शिक्षक को पढ़ाने का आदेश जारी किया गया था, लेकिन वे अबतक यहां पढ़ाने के लिए नही पहुंचे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक शाला कोनारी में बच्चों की दर्ज संख्या 30 के आसपास है। जहां प्राथमिक शाला में पदस्थ धनेश बधेल सहायक शिक्षक और हिमलेश्वरी मरकाम व्यवस्था पर पदस्थ थे, जिसके बाद 31 अक्टूबर को बीईओ के आदेश अनुसार हिमलेश्वरी मरकाम को शैक्षणिक कार्य हेतु प्राथमिक शाला साल्हेभाठा में व्यवस्था कर दिया गया। जिससे अब पुन: प्राथमिक शाला कोनारी एक शिक्षकीय शाला हो गया है। चूंकि वर्तमान में परीक्षा का दौर चल रहा है। एक शिक्षक के द्वारा संपूर्ण कक्षा का गुणवत्ता पूर्ण अध्यापन कार्य नही हो पा रहा है। इसलिए प्राथमिक शाला कोनारी में प्रत्येक कक्षा का संचालन व गुणवत्तापूर्ण अध्यापन कार्य कराने हेतु एक और शिक्षक की व्यवस्था की जाए।
गुस्साए पालकों ने एक सप्ताह के भीतर शिक्षक की व्यवस्था नहीं किए जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि स्कूल में वे ताला लगा देंगे। कोनारी के ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए बीईओ ने तत्काल भालूकोना में पदस्थ सहायक शिक्षक रेखा साहू को कोनारी में अध्यापन कार्य हेतु व्यवस्था में पदस्थ किया, तब कही जाकर ग्रामीण शांत हुए।
इस मौके पर प्रमुख रूप से शाला प्रबंधन समिति कोनारी अध्यक्ष परमेश्वर मरकाम, खोलू राम नेताम, पदमलाल नेताम, युवराज नेताम, लोकेश्वर मरकाम, हेमलाल, धनेश्वर मरकाम, प्रताप मरकाम, बाई कोमर्रा, सोहद्रा यादव, रामबाई मरकाम, लक्ष्मीबाई, लीला बाई, खेमबाई, मीनाबाई, कुलेश्वरी मरकाम, तेजकुंवर मरकाम, लक्षंतीन यादव, कमल बघेल, तीजोबाई, संगीता सहित पालक व स्कूली बच्चे बीईओ कार्यालय पहुंचे थे।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरआर सिंह ने बताया कि कोनारी के ग्रामीण शिक्षक की मांग को लेकर पहुंचे थे। जिनके मांग अनुरूप तत्काल भालूकोना में 7 बच्चों के लिए 3 शिक्षक पदस्थ हैं, जिनमें पदस्थ सहायक शिक्षक रेखा साहू को प्राथमिक शाला कोनारी में व्यवस्था के तौर पर पदस्थ किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो