निजी स्कूल उतरे मनमानी पर, एसोसिएशन-पालकों ने कलेक्ट्रेट व डीईओ में की शिकायत

- एसोसिएशन और पालकों ने स्कूल प्रबंधन पर लगाया आरोप .
- स्कूल-नोडलो पर कार्रवाई की मांग .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 26 Jan 2021, 05:04 PM IST

रायपुर। जिले के निजी स्कूल फीस समिति निर्माण के नाम पर मनमानी कर रहे है। स्कूल प्रबंधकों की इस मनमानी पर नोडल पूरा साथ दे रहे है। जिले के नोडलों व स्कूलों की शिकायत लेकर सोमवार को छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन के पदाधिकारी पालकों के साथ कलक्ट्रेट-डीईओ कार्यालय पहुंचे। एसोसिएशन के पदाधिकारी और पालकों ने डीईओ व एसडीएम को ज्ञापन देकर मनमानी करने वाले स्कूलों और नोडलों पर कार्रवाई की मांग की है। एसोसिएशन की शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी ने मामलें की जांच कराने और दोषियों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

हर स्कूल में लगभग एक सा हाल
छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मानें तो जिले के अधिकांशता स्कूलों में इस तरह की मनमानी चल रही है। स्कूल प्रबंधन अपने चहेते पालकों को फीस समिति में रख रहे हैं और अपने तरीके से फीस का चयन कर रहे है। स्कूल प्रबंधनों की इस मनमानी पर नोडलों ने भी मौन सहमति दे रखी है। सबकुछ जानकर भी वे अंजान बने हुए है। नोडल और स्कूल प्रबंधकों की मिलीभगत का नुकसान पालकों को उठाना पड़ रहा है। पालको मजबूरन प्रबंधन के कहे अनुसार फीस जमा करने के लिए मजबूर है।

नियमों के तहत समिति बनाने की मांग
एसोसिएशन के पदाधिकारी ने एसडीएम और डीईओ को ज्ञापन सौंपकर नियमों के तहत फीस समिति निजी स्कूलों में बनवाने की मांग की है। पदाधिकारियों की मानें तो छत्तीसगढ़ अशासकीय विद्यालय फीस विनियमन अधिनियम 2020 का नियमानुसार पालन होगा, तो स्कूल प्रबंधन के जिम्मेदार अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगे। नियमों की सख्ती से पालकों को राहत मिलेगी और उनकी जेब नहीं कटेगी।

निजी स्कूल प्रबंधनों और नोडलों की शिकायत पालकों व छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन के जिम्मेदारों ने की है। शिकायत की जांच की जा रही है, जिन्होंने मनमानी की है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी
------

निजी स्कूल और नोडल मिलीभगत करके छत्तीसगढ़ अशासकीय विद्यालय फीस विनियमन अधिनियम 2020 का उल्लंघन कर रहे है। पालकों के साथ मिलकर उक्त मामलें की शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी और एसडीएम को की है। जिम्मेदारों द्वारा जांच के बाद कार्रवाई करने का आश्वासन मिला है।
क्रिस्टोफर पाल, अध्यक्ष

छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned