नेता प्रतिपक्ष चुनने के लिए भाजपा इसी सप्ताह बुलाएगी विधायक दल की बैठक

मुख्यमंत्री का चयन होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी नेता प्रतिपक्ष के चयन के लिए अपनी प्रक्रिया शुरू करेगी

By: Deepak Sahu

Published: 18 Dec 2018, 11:33 AM IST

रायपुर. कांग्रेस में मुख्यमंत्री का चयन होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी नेता प्रतिपक्ष के चयन के लिए अपनी प्रक्रिया शुरू करेगी। इसके लिए इसी सप्ताह विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है। इसमें सब की सहमति से नेता प्रतिपक्ष को चुना जाएगा। नेता प्रतिपक्ष के संभावित दावेदारों में रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल, कुरुद विधायक अजय चंद्राकर और भाटापारा विधायक शिवरतन शर्मा के नामों की चर्चा है। वहीं दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नामों के कयास भी लगाए जा रहे हैं।

विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद भाजपा ने अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया। यह बात अलग है कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने स्पष्ट कर दिया है कि भाजपा सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाएगी। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए नेता प्रतिपक्ष का चयन भी काफी अहम माना जा रहा है। नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में बृजमोहन और अजय चंद्राकर सबसे आगे बताएं जा रहे हैं। बृजमोहन लगातार सात बार विधानसभा चुनाव जीता है। अविभाजित मध्य प्रदेश के समय सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाई है। वहीं अजय चंद्राकर संसदीय कार्य मंत्री रहे हैं। उन्हें भी संसदीय प्रक्रिया का अच्छा ज्ञान है।

लोकसभा के बाद ही बदलाव
भाजपा को मिली करारी हार के बाद भी संगठन में बदलाव की बात नहीं हो रही है। शीर्ष नेतृत्व ने भी संगठन में बदलाव करने से इनकार कर दिया। भाजपा के रणनीतिकारों की मानें तो शीर्ष नेतृत्व लोकसभा चुनाव तक कोई खतरा नहीं उठाना चाहता है। लोकसभा चुनाव के बाद ही संगठन में बदलाव हो सकता।

जिलों में बैठकों का दौर शुरू
भाजपा ने हार के बाद जिलों में हार-जीत की समीक्षा बैठक लेनी शुरू कर दी है। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि जिलों में मिले फीडबैक के आधार पर प्रदेश स्तर पर समीक्षा की जाएगी। ज्यादातर समीक्षा बैठक में भितरघात की चर्चा नहीं हो रही है। जबकि अधिकांश विधानसभा सीटों पर जमकर भितरघात हुआ है। इसका खामियाजा पार्टी को सीधे तौर पर भुगतना पड़ा है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned