scriptनहीं कम हो रहीं यात्रियों की मुश्किलें, 18 ट्रेनें फिर से कैंसिल हुईं | Passengers' difficulties are not decreasing, 18 trains canceled again | Patrika News

नहीं कम हो रहीं यात्रियों की मुश्किलें, 18 ट्रेनें फिर से कैंसिल हुईं

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2022 12:30:05 pm

Submitted by:

CG Desk

फिर वही कहानी बताई रेलवे ने: राजनांदगांव-कलमना सेक्शन में शुरू होगा काम4 महीने से चौतरफ घिरे हैं लाखों यात्री, 286 ट्रेनें कैंसिल हुईं

southern railway Train cancelled due to agnipath scheme

अग्निपथ विरोध: तमिलनाडु के रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी, चेन्नई सेंट्रल पर कई रूट पर ट्रेनें रद्द

रायपुर. रेलवे ने हफ्ते में तीसरी बार 18 ट्रेनें फिर से रद्द कर दी हैं। हद ये कि एक ही रेल लाइन पर रेलवे का यह तीसरी बार ट्रेन कैंसिलेशन है। रायपुर स्टेशन के नागपुर रेल लाइन वाली फिर 18 ट्रेनें 3 से 6 जुलाई तक रद्द की जा रही हैं। रेलवे का दावा है कि इस बार भी राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में ऑटो सिग्नलिंग, नॉन इंटरलॉकिंग कार्य तीसरी रेल लाइन के लिए कराया जाना है। इसलिए 3 जुलाई को सुबह 10 बजे ब्लॉक शुरू हो जाएगा।

रेलवे के इस ब्लॉक से लोकल से लेकर लंबी दूरी के यात्री प्रभावित होंगे। ऐसा पहली बार नहीं है, आज चार महीने से रेलवे आम यात्रियों पर इसी तरह का कहर बरपा रहा है। जब एक सप्ताह के अंदर तीसरी बार ब्लॉक लेकर 54 ट्रेनें कैंसिल करने का फरमान एक झटके में जारी किया। रेलवे के इस तीसरे ब्लॉक से फिर 18 गाड़ियों को रद्द एवं कुछ को गंतव्य से पहले समाप्त किया जा रहा है। इससे उन यात्रियों की परेशानी बढ़ जाएगी जिन्होंने पहले से कंफर्म टिकट ले रखी है।

चार महीने से रेलवे अपने लाखों यात्रियों पर कहर बरपा रहा है। इस दौरान रायपुर, बिलासपुर से होकर चलने वाली 286 ट्रेनें रद्द हो चुकी हैं। कोयला संकट के कारण तो थोक में ट्रेनें ऐसे समय रद्द की गईं, जब गर्मी का पीक यात्री सीजन था। यह संकट आज तक बरकार है। इस समय 22 ट्रेनें कैंसिल चल रही हैं 9 जुलाई तक। रायपुर, बिलासपुर रेलवे के अनुसार करीब 6 से 8 करोड़ रुपए रिफंड किया जा चुका है।

कब-कब रद्द हुईं ट्रेनें
6 से 13 अप्रैल : 18 ट्रेनें
18 से 26 अप्रैल : 16 ट्रेनें
8 से 16 मई : 22 ट्रेनें
23 मई से 5 जून : 23 ट्रेनें
5 से 23 जून : 36 ट्रेनें
24 जून से 9 जुलाई : 22 ट्रेनें
23 से 26 जून : तीसरी लाइन ब्लॉक 36 ट्रेनें
29 व 30 जून : 18 ट्रेनें तीसरी लाइन ब्लॉक
3 से 7 जुलाई : 18 ट्रेनें नागपुर लाइन
7 से 17 जुलाई : 15 ट्रेनें प्रभावित संबलपुर लाइन
11 से 14 जुलाई : 6 ट्रेनें यूपी ट्रेनें प्रभावित

दो दिन में ही फरमान जारी
दो दिन भी ठीक से नहीं बीतता है कि ट्रेन कैंसिल का फरमान जारी हो रहा है। इसी रेल लाइन पर 23 से 26 जून तक 18 ट्रेनें फिर 29 और 30 जून को भी इतनी ही ट्रेनें कैंसिल करने में रेलवे को देर नहीं लगी। इन तीनों ब्लाक में यही बताया गया कि तीसरी रेल लाइन पर काम कराना है।

ये ट्रेनें पटरी पर लौटेंगी
नागपुर रेल लाइन के ब्लॉक से ट्रेनें पटरी पर लौटने में एक दिन भी नहीं बीतेगा कि संबलपुर रेल डिवीजन में रायपुर से टिटलागढ़-सीकीर सेक्शन में रेलवे ब्लॉक ले लेगा। इससे रायपुर से होकर चलने वाली 5 ट्रेनें 7 से 17 जुलाई तक रद्द और 10 लंबी दूरी की ट्रेनों का मार्ग बदलकर बिलासपुर होकर चलाने का आदेश रेलवे जारी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो