Chhattisgarh: पड़ोसी राज्यों के लिए सीधी फ्लाइट ना होने से यात्री चुका रहे दोगुना किराया

माना एयरपोर्ट: छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और झारखंड के लिए उड़ानें नहीं

By: ashutosh kumar

Updated: 24 Jul 2020, 01:43 AM IST

रायपुर. राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से कई पड़ोसी राज्यों के लिए सीधी फ्लाइट नहीं होने की वजह से यात्रियों को दिल्ली, मुंबई व अन्य शहरों के जरिए अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा है। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड, बिहार आदि राज्यों के लिए आम नागरिकों के साथ नौकरीपेशा व कारोबारियों को अन्य हवाई मार्गों के जरिए यहां तक का फासला तय करना पड़ रहा है। कोविड-19 के दौर में उन्हें किराए में भी दोगुनी चपत लग रही है। मध्यप्रदेश के लिए एक भी सीधी और कनेक्टिंग फ्लाइट नहीं है। कोविड के पहले इससे पहले रायपुर-इंदौर और रायपुर-भोपाल के जरिए रोजाना बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही होती थी। माना एयरपोर्ट से वर्तमान में तेलंगाना (हैदराबाद), कर्नाटका (बेंगलूरु), मुंबई (महाराष्ट्र), पं. बंगाल (कोलकाता) और दिल्ली के लिए सीधी फ्लाइट है। इनमें सबसे ज्यादा यात्री मुंबई और दिल्ली के लिए अभी उड़ान भर रहे हैं। एयर ट्रैवल्स एजेंसियों के मुताबिक मुंबई, दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा यात्रियों के पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि अन्य राज्यों के लिए सीधी फ्लाइट नहीं होने की वजह इन्हें मेट्रो सिटी के जरिए लोगों को अपने राज्य तक पहुंचने के लिए सीधी फ्लाइट लेनी पड़ रही है।

लखनऊ-प्रयागराज के लिए कोई सुविधा नहीं
रायपुर से लखनऊ और प्रयागराज दोनों शहरों के लिए सुविधा नहीं है, जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ से उप्र की एयर कनेक्टिविटी खत्म हो चुकी है। इससे पहले अलाइंस एयर के जरिए रायपुर से प्रयागराज के लिए एटीआर-72 का संचालन किया जा रहा था। उत्तरप्रदेश से जुड़ाव के लिए यात्रियों ने एयरपोर्ट प्रबंधन और एयरलाइंस कंपनियों को सुझाव भी भेजा है।

पहले डेढ़ घंटे, अब 6 घंटे का समय
रायपुर से भोपाल-इंदौर पहुंचने के लिए यात्रियों से पहले डेढ़ घंटे का समय लगता था, लेकिन सीधी फ्लाइट नहीं होने की वजह से अब कम से कम 6 घंटे का समय लग रहा है। भोपाल पहुंचने के लिए यात्रियों को पहले सुबह 9.30 बजे दिल्ली की फ्लाइट लेनी पड़ रही है। सुबह 11.25 बजे दिल्ली पहुंचने के बाद यहां से दोपहर 1.25 बजे दिल्ली-भोपाल से अपराह्न 3.20 बजे यात्री भोपाल पहुंच रहे हैं। यही स्थिति अन्य राज्यों की है। रायपुर से लखनऊ या प्रयागराज के लिए भी इंडिगो के जरिए यात्री पहले मुंबई पहुंच रहे हैं। रायपुर से 8.30 बजे टेकऑफ के बाद फ्लाइट 10.15 बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुंच रही है। यहां से दोपहर 1.55 बजे मुंबई से उड़ान भरने के बाद शाम 4.05 बजे फ्लाइट लखनऊ पहुंच रही है।

Chhattisgarh: पड़ोसी राज्यों के लिए सीधी फ्लाइट ना होने से यात्री चुका रहे दोगुना किराया

विंटर सीजन के शेड्यूल में फ्लाइट मिलने की संभावना
सितंबर महीने में विंटर सीजन के शेड्यूल में राजधानी से अन्य शहरों के लिए उड़ानें मिलने की संभावना है। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक यह एयरलाइंस कंपनियों को तय करना है। हमारी ओर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। यात्रियों और एयर ट्रैवल्स एजेंसियों से मिले फीडबैक के आधार पर राजधानी से अन्य शहरों के लिए विमान सेवाओं के लिए चर्चा की जाएगी। इसके अलावा राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के जरिए भी मुद्दों को रखा जाएगा। माना एयरपोर्ट से अभी मुंबई के लिए भी एक ही फ्लाइट संचालित है। इसी तरह कई राज्यों के लिए एक भी विमान सेवा संचालित नहीं की जा रही है। एयरलाइंस कंपनियों को यह निर्णय लेना होगा।

8 हफ्तों पर एक नजर
कुल यात्री- 62184
कुल उड़ानें- 788
इन राज्यों के लिए सीधी उड़ानें
महाराष्ट्र, दिल्ली, तेलंगाना, कर्नाटक और पंश्चिम बंगाल।
इन राज्यों के लिए सीधी उड़ानें रद्द
मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड और बिहार।

आठवें हफ्ते लगातार ऑपरेशन जारी
तारीख उड़ानें यात्री
25 से 31 मई 66 5894
1 से 7 जून 90 8245
8 से 14 जून 100 9045
15 से 21 जून 100 7775
22 से 28 जून 118 7812
29 जून से 5 जुलाई 102 7865
6 से 13 जुलाई 104 7868
13 से 19 जुलाई 108 7680

ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned