scriptविमान में घट गए यात्री, चौथे हफ्ते में 14 फीसदी की गिरावट, चौथे हफ्ते में कुल 7725 यात्रियों ने किया सफर | Passengers reduced in aircraft 14 drop in fourth week in chhattisgarh | Patrika News

विमान में घट गए यात्री, चौथे हफ्ते में 14 फीसदी की गिरावट, चौथे हफ्ते में कुल 7725 यात्रियों ने किया सफर

locationरायपुरPublished: Jun 23, 2020 06:47:11 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

छत्तीसगढ़ में संक्रमण के मामले में अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है। महाराष्ट्र और दिल्ली से तो कई गुणा कम है। मानसून शुरू होने के पहले लोग अपने घरों तक पहुंच रहे हैं। प्रदेश में इन दिनों बारिश में तेजी आ चुकी है। बीते तीन-चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। यात्रियों के घटने के बाद भी अभी उड़ानों की संख्या में कमी नहीं आई है। फेरे लगातार जारी है।

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, माना से 25 मई से विमान सेवा शुरू होने के बाद ऐसी पहली बार हुआ है जब किसी हफ्ते में विमान यात्रियों की संख्या में कमी आई हो। पहले हफ्ते के मुकाबले दूसरे हफ्ते में ४० फीसदी, तीसरे हफ्ते में 10 फीसदी का इजाफा और चौथे हफ्ते में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। एयर ट्रैवल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बाद विमान यात्रियों की संख्या में कमी आई है।

हालांकि छत्तीसगढ़ में संक्रमण के मामले में अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है। महाराष्ट्र और दिल्ली से तो कई गुणा कम है। मानसून शुरू होने के पहले लोग अपने घरों तक पहुंच रहे हैं। प्रदेश में इन दिनों बारिश में तेजी आ चुकी है। बीते तीन-चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। यात्रियों के घटने के बाद भी अभी उड़ानों की संख्या में कमी नहीं आई है। फेरे लगातार जारी है। चौथे हफ्ते में माना एयरपोर्ट से कुल 100 विमानों ने उड़ान भरी, जिसमें कुल 7775 हवाई यात्रियों ने सफर किया। इसमें आने वाले यात्रियों की संख्या 4450 और जाने वाले यात्रियों

पहली बार इतना कम किराया

हवाई किराए की बात करें तो अभी जून महीने में मुंबई,दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, बंगलुरू आदि शहरों के लिए पहली बार इतना कम किराया देखने को मिल रहा है। वर्तमान में किराया 3000 से 5000 रुपए के बीच बनी हुई है। बीते वर्षों की बात करें तो हवाई यात्रियों की संख्या कम होने के बाद किराए में 20 से 40 फीसदी की राहत है।

चौथे हफ्ते वीकेंड में घटे यात्री

विमान सेवा शुरू होने के बाद सभी वीकेंड में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही थी, लेकिन इस वीकेंड में यात्रियों की संख्या में कमी आई है। वीकेंड में शनिवार को 712 और रविवार को ७०७ यात्री पहुंचे, वहीं इन्हीं दिनों में शनिवार को 508 व रविवार को 549 यात्रियों ने उड़ान भरी।

मुंबई फ्लाइट आज

माना एयपोर्ट से मुंबई उड़ान की शुरूआत कर दी गई है। यह फ्लाइट मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को संचालित किया जा रहा है। मुंबई के लिए हवाई उड़ानों में अभी यात्रियों का दबाव है। हफ्ते में सिर्फ तीन दिन होने की होने अन्य हवाई मार्गों के मुकाबले यात्रियों की संख्या अधिक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो