scriptVIDEO: मंत्री बृजमोहन ने पत्थलगड़ी पर दिया बड़ा बयान, बोले – ऐसा करने वाले लोग राष्ट्रविरोधी | Pathalgadi rebellion people is anti national say Minister Brijmohan | Patrika News

VIDEO: मंत्री बृजमोहन ने पत्थलगड़ी पर दिया बड़ा बयान, बोले – ऐसा करने वाले लोग राष्ट्रविरोधी

locationरायपुरPublished: May 12, 2018 10:24:47 pm

कहा, गुमराह कर रहे माओवादी और धर्मांतरण कराने वाले

CG News
रायपुर . प्रदेश के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पत्थलगड़ी करने वालों को राष्ट्रद्रोही बताया है। शनिवार को जारी एक वीडियो बयान में कृषि मंत्री ने कहा, कुछ ऐसे तत्व जिन्हेंं हम माओवादी कह सकते हैं राष्ट्रविरोधी कह सकते हैं, आदिवासी भाइयों को गुमराह कर विकास की मुख्यधारा से हटाना चाहते हैं। कृषि मंत्री का कहना था, ऐसे लोग आदिवासियों का विकास नहीं होने देना चाहते हैं, इसलिए पत्थलगड़ी चला रहे हैं।
उनका कहना था पत्थलगड़ी कर प्रशासन और पुलिस को गांव में घुसने से रोकना विकास का विरोध है, क्योंकि यही लोग गांव का विकास करते हैं। उन्होंने कहा, दिलीप सिंह जूदेव ने उस क्षेत्र में आदिवासियों के पांव धोकर धर्मांतरण रोकने की कोशिश की थी। उनके चले जाने के बाद क्षेत्र में पत्थलगड़ी के मौजूदा स्वरूप को माओवादी, राष्ट्रद्रोही और धर्मांतरण कराने वाले प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, आजादी के 70 सालों के बाद ऐसी ताकतें सर उठा रही हैं। सभी को एकजुट होकर उन्हें बेआबरु करना होगा।

पूरा देखें मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का ये वीडियो

ऐसी तो नहीं थी पत्थलगड़ी
बृजमोहन अग्रवाल ने दावा किया पारंपरिक पत्थलगड़ी ऐसी नहीं थी। उनका कहना था, पारंपरिक पत्थलगड़ी में वनवासी पुरखों की गौरवगाथा को गांव की सीमा पर पत्थर गाड़कर लिखते थे। उसमें गांव के किन-किन लोगों ने अंग्रेजों-मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, उस गांव में कौन महापुरुष हुए हैं, गांव विशेषता आदि लिखी जाती थी। कृषि मंत्री ने कहा, आज पत्थलगढ़ी को गलत रूप में प्रस्तुत करने का कुत्सित प्रयास हो रहा है।

आप ने कहा, सरकार की हताशा
आम आदमी पार्टी के राज्य संयोजक डॉ. संकेत ठाकुर ने कहा, सरकार में हताशा इतनी है कि पत्थलगड़ी करने वाले आदिवासियों को अब देशद्रोही कहा जाने लगा है। उन्होंने सवाल किया जब सरकार ने विकास किया है तो आदिवासियों को पत्थलगड़ी स्थापित कर शासकीय सेवकों के ग्राम प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने जैसा कड़ा कदम क्यों उठाना पड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो