scriptछत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अस्पताल से आए दिन गायब हो रहे मरीज, सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे सवाल | Patient are Disappearing from Ambedkar Hospital Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अस्पताल से आए दिन गायब हो रहे मरीज, सुरक्षा व्यवस्था पर उठ रहे सवाल

locationरायपुरPublished: May 14, 2018 10:18:27 am

Submitted by:

Deepak Sahu

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में एक महीने में चार मरीजों के गायब होने की घटना सामने आई है

Ambedkar hospital

अंबेडकर अस्पताल

रायपुर . प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में इन दिनों मरीजों के गायब होने की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पिछले एक माह में ही लगातार चार मरीजों के गायब होने की घटनाओं ने अस्पताल परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा रहे हैं, जबकि पूरे परिसर की सुरक्षा में 150 से अधिक गार्ड तीनों शिफ्ट में तैनात रहते हैं। इस पर प्रबंधन का कहना है कि कई मरीज अकेले ही अस्पताल में आते हैं, या तो उनके साथ कोई होता नहीं है।

एेसे में वे स्थिति में सुधार होते ही बिना बताए ही चले जाते हैं। वहीं अस्पताल परिसर में भर्ती मरीजों की कोई विशेष पहचान नहीं दी जाती जिससे मरीज की शिनाख्त सुरक्षा कर्मी नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं अस्पताल प्रबंधन की ओर से दी जाने वाली एकमात्र पहचान गाउन तक रोजाना नहीं बदलने की शिकायत मरीज करते हैं। हालत यह है कि प्रबंधन लगभग 1200 बेड के एवज में 700 बेड की व्यवस्थाओं के अनुरूप अब भी कार्य कर रहा है।

नहीं होती कोई विशेष पहचान: बड़े-बड़े निजी अस्पतालों में मरीजों को विशेष पहचान के रूप में रिस्ट बैंड, कार्ड या फिर गाउन अनिवार्य रूप से दिया जाता है। जिससे मरीजों की पहचान की जा सके और उन्हें अनावश्यक रूप से परिसर से बाहर जाने पर रोक लगाई जा सके। इसके ठीक विपरीत आंबेडकर में एेसी कोई व्यवस्था मरीजों के लिए नहीं की जाती है, जिससे सुरक्षा कर्मी भी मरीज और परिजन में अंतर नहीं कर पाते।

हनुमान मंदिर के पास डीडी नगर पुलिस ने बरामद की। जिसके बाद मृतक के परिजनों ने उसकी शिनाख्त की और प्रबंधन से मुआवजे की गुहार लगाई। मामले को तूल पकड़ता देख प्रबंधन ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर जांच का जिम्मा सौंपा है। सवाल यह खड़ा होता है कि अस्पताल में भर्ती मरीज बाहर कैसे और कब गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो