scriptअनलॉक-2: प्रदेश में 87.6 की औसत से मिल रहे मरीज, कोरोना की चेन नहीं हो रही है ब्रेक | patients getting av. 4.7 in the state, Corona chain is not breaking | Patrika News

अनलॉक-2: प्रदेश में 87.6 की औसत से मिल रहे मरीज, कोरोना की चेन नहीं हो रही है ब्रेक

locationरायपुरPublished: Jul 11, 2020 07:16:38 pm

आखिर क्यों और कितनी जरूरी है लॉकडाउन की वापसी

अनलॉक-2: प्रदेश में 87.6 की औसत से मिल रहे मरीज, कोरोना की चेन नहीं हो रही है ब्रेक

अनलॉक-2: प्रदेश में 87.6 की औसत से मिल रहे मरीज, कोरोना की चेन नहीं हो रही है ब्रेक

रायपुर. लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ देश के सबसे सुरक्षित राज्यों में शामिल था, जहां सिर्फ 492 कोरोना संक्रमित मरीज ही रिपोर्ट हुए थे, यानी 7.1 मरीज प्रतिदिन। मगर, 1 जून से 30 जून तक रहे अनलॉक-1 में कोरोना की रफ्तार 10 गुना बढ़ते हुए 78.8 और अब 1 जुलाई से 9 जुलाई के बीच तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है। हालात यह हंैं कि अनलॉक-2 में 87.6 मरीज प्रतिदिन की औसत से मिल रहे हैं। इस रफ्तार पर फिलहाल काबू पाना मुश्किल साबित हो रहा है।
‘पत्रिकाÓ पड़ताल में सामने आया कि शुरुआत में कोरोना शहरी क्षेत्रों तक सीमित था, मगर फिर वह ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा। उसके बाद तो रायपुर से लेकर बस्तर या यूं कहें कि पूरा राज्य ही कोरोना की गिरफ्त में आ चुका है। यही वजह है कि अब दोबारा से लॉकडाउन की मांग उठनी शुरू हो चुकी है। आम जनता से लेकर अधिकारी भी इसकी आवश्यकता महसूस कर रहे हैं। मगर, यह निर्णय शासन स्तर पर होना है। फिलहाल इसे लेकर अभी कोई सुगबुगाहट नहीं दिख रही। मगर, विशेषज्ञों का मानना है कि आज नहीं तो कल सरकार को इस पर गहनता और गंभीरता से विचार करना होगा।
लॉकडाउन-2 में लिए गए निर्णय

एंटीजन किट से सभी जिलों में जांच, सामुदायिक स्तर पर स्क्रीनिंग, घर-घर सर्वे, हाट-बाजार, फल-सब्जी विक्रेताओं की रेंडम सैंपलिंग, ऑटो चालकों की सैंपलिंग, पुलिस जवानों की जांच, नाई, फेरी वाले, सफाईकर्मियों की स्क्रीनिंग-टेस्टिंग और क्वारंटाइन होटल के स्टाफ की जांच की जा रही है। ताकि मरीजों को ढूंढकर उनका इलाज किया जा सके।
राजधानी रायपुर में कोरोना ने ऐसे पसारे पांव

तारीख पॉजिटिव एक्टिव मौत
24 मार्च 01 01 01
11 जून 104 91 01
21 जून 219 104 01
30 जून 324 127 01
09 जुलाई 567 296 02

तीन निजी समेत दो सरकारी लैब में शुरू हुई कोरोना जांच
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए, तो और अधिक मरीज मिलने शुरू हो जाएंगे। क्योंकि ए-सैम्पेटैमेटिक मरीजों को पता ही नहीं है कि वह संक्रमित है या नहीं। हालांकि शुक्रवार से प्रदेश के 12 लैंब में कोरोना जांच शुरू कर दी गई है। इनमें एम्स रायपुर, मेडिकल कॉलेज रायपुर, जगदलपुर, रायगढ़, लालपुर स्थिति सरकारी लैब के अतिरिक्त एसआरएल में पहले से जांच की जा रही थी। अब अंबिकापुर, बिलासपुर मेडिकल कॉलेज के साथ ही बालको रायपुर, कोर डायग्नोस्टिक रायपुर और डॉ. लालपैथ लैब ने भी जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि निजी लैब में जांच का शुल्क घटाकर 2400 रुपए कर दिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता एवं संभागीय संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांडेय ने बताया कि सामुदायिक स्तर पर शिविर लगाकर जांच के निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलों में एंटीजन किट भी मुहैया करवा दी गई है। ट्रूनेट मशीन भी लगाई जा रही हैं, ताकि जिलों के सैंपल जिले में ही जांचे जा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो