scriptUPI से पेमेंट करने वालों के साथ हो रही धोखाधड़ी, बचाव के लिए करें इन TIPS को फॉलो | payment safty tips to protect yourself from cyber fraud | Patrika News
रायपुर

UPI से पेमेंट करने वालों के साथ हो रही धोखाधड़ी, बचाव के लिए करें इन TIPS को फॉलो

यूपीआई आने के बाद देश में डिजिटल पेमेंटिंग क्षेत्र ने एक बड़ा विस्तार लिया है। वहीं इसी के समानांतर साइबर अपराध का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। आज के समय बड़े पैमाने पर साइबर ठग यूपीआई उपयोगकर्ताओं को अपना निशाना बना रहे हैं। अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।

रायपुरOct 01, 2022 / 09:43 am

Mansee Sahu

sca.jpg

यूपीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। आज बड़ी ई-कॉमर्स साईट से लेकर चाय का ठेला लगाने वाले तक यूपीआई नेटवर्क से जुड़े हुए है। यूपीआई देश को डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक अलग स्तर पर ले गया है। लेकिन इन सभी चीजों के साथ सायबर अपराधों में काफी इजाफा हुआ है। बड़े पैमाने पर सायबर ठग घात लगाए आपके मेहनत से कमाए हुए पैसे को लूटने बैठे हुए हैं। ऐसे में आपका सतर्क रहना काफी जरूरी है जिससे आपके पैसे बचे रहें। आइए जानते हैं क्या हैं वे तरीके जिन्हें अपनाकर आप सायबर ठगी से बच सकते हैं।

1) आप जिस व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं। उसकी पहचान को जरूर वेरीफाई करें। इसके अलावा कभी अंजान पेमेंट को स्वीकार न करें। ऐसा करने पर आपके साथ एक बड़ा धोखा हो सकता है।

2) आपको कभी भी अपना यूपीआई पिन किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

3) इसके अलावा अगर आप क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट कर रहे हैं। ऐसे में उससे पेमेंट करते समय आप जिसे पेमेंट कर रहे हैं। उसके डिटेल्स को जरूर वेरीफाई करें। आपको समय समय पर अपने यूपीआई पिन को बदलते रहना चाहिए।

4) अक्सर साइबर ठग लॉटरी के लुभावने ऑफर्स देकर लोगों का यूपीआई पिन दर्ज कराकर उनसे पैसों की ठगी कर लेते हैं। ऐसे में आपको इस बात को जान लेना चाहिए कि रुपये भेजने के लिए ही यूपीआई पिन दर्ज करने की जरूरत होती है। पैसे लेते समय कभी भी यूपीआई पिन को दर्ज न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो