scriptजन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र बनाने के फर्जी आदेश जारी करने चपरासी लेता था 500 रुपए | Peon to get 500 rupees for issuing fake orders for making certificate | Patrika News

जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र बनाने के फर्जी आदेश जारी करने चपरासी लेता था 500 रुपए

locationरायपुरPublished: Feb 15, 2019 06:05:40 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

नायब तहसीलदार के फर्जी सील-साइन से जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र का आदेश जारी करने के बदले में तहसील कार्यालय का चपरासी 500 रुपए च्वॉइस सेंटर के संचालकों से वसूलता था।

Bribe

रिश्वत

रायपुर. नायब तहसीलदार के फर्जी सील-साइन से जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र का आदेश जारी करने के बदले में तहसील कार्यालय का चपरासी 500 रुपए च्वॉइस सेंटर के संचालकों से वसूलता था। जबकि यह आदेश तहसीलदार द्वारा नि:शुल्क जारी किया जाता है। वहीं, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र नगर निगम में नि:शुल्क बनाया जाता है।
आवेदक को शपथ पत्र और नोटरी कराने का ही अलग से खर्च करना पड़ता है। यदि लंबे अरसे बाद या पहले बने प्रमाण पत्र में त्रुटि सुधार करवाना हो तभी शपथ पत्र लगाना होता है। फर्जी सील-साइन से आदेश जारी करने के मामले में शहर की तीन च्वाइस सेंटर घेरे में आया है। तीनों के आइडी को ब्लॉक करने के लिए निगम प्रशासन ने चिप्स को पत्र भेजा है। तीनों के आइडी चिप्स ने ब्लॉक भी कर दिया है।

पांच दिन से अधिक हो गए, पर अब तक नहीं लिया बयान
फर्जी सील-साइन से आदेश जारी करने के मामले की शिकायत किए निगम को पांच दिन से अधिक हो गए, पर अभी तक फर्जीवाड़े में लिप्त तहसील के चपरासी का अभी तक बयान नहीं लिया गया है। अब तो सवाल भी उठने लगे हैं कि कहीं तहसील के ही अधिकारी ही तो चपरासी को बचाने का प्रयास तो नहीं कर रहे। क्योंकि दोनों के बयान लेने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए एसडीएम और उसके बाद कलक्टर के पास फाइल भेजी जाएगी।

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन तहसील के ही जांच अधिकारी नायब तहसीलदार अनुज पटेल पांच दिनों से फर्जीवाड़े में लिप्त चपरासी का बयान तक नहीं ले पाए हैं। व्यस्तता का हवाला देकर बयान नहीं लेने की बात कहते हैं। पिछले पांच दिन से वे कल बयान लेने बात कहते आ रहे हैं, उनका कल अभी तक नहीं आया।

रेवड़ी की तरह बांट दिए च्वॉइस सेंटरों को आइडी
जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट और गुमास्ता बनाने के लिए कलक्टर से रेवड़ी की तरह आइडी नंबर बांटने से इस तरह का फर्जीवाड़ा होने लगा है। पहले कुछ ही च्वॉइस सेंटरों को उक्त सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आइडी नंबर चिप्स द्वारा आवंटित किया गया था। इसलिए फर्जीवाड़ा नहीं हो रहा था। जानकारी के अनुसार करीब 500 च्वाइस सेंटरों को शहर में आइडी नंबर दिए गए हैं।

बयान लेकर फाइल भेजी जाएगी
नायब तहसीलदार रायपुर अनुज पटेल ने कहा, फर्जी सील-साइन लगाकर आदेश जारी करने वाले चपरासी से गुरुवार को बयान नहीं ले पाया। दूसरे काम में व्यस्त था। शुक्रवार को बुलाकर बयान लिया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट बनाकर एसडीएम को फाइल भेजी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो