पहली बार आयोजित किया शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर कार्यक्रम, निगम के बड़े नेता रहे गायब

शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन मठपुरैना में साहू कॉम्प्लेक्स के पास स्थित शहीद चंद्रशेखर की प्रतिमा स्थल पर किया गया

By: Deepak Sahu

Published: 24 Jul 2018, 12:07 PM IST

रायपुर. नगर निगम के संस्कृति विभाग द्वारा पहली बार शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन मठपुरैना में साहू कॉम्प्लेक्स के पास स्थित शहीद चंद्रशेखर की प्रतिमा स्थल पर किया गया। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निगम के संस्कृति विभाग और सचिवालय द्वारा महापौर, सभापति, नेताप्रतिपक्ष, उपनेता प्रतिपक्ष, संस्कृति विभाग के अध्यक्ष सहित सभी पार्षदों को आमंत्रित किया गया था। फिर भी निगम के बड़े नेता कार्यक्रम में ही शामिल नहीं हुए। इससे क्षेत्र के पार्षदों और लोगों ने नाराजगी व्यक्त की है।

इन लोगों का कहना था कि महापुरुषों का आदरांजलि देने के लिए निगम के महापौर, सभापति, नेताप्रतिपक्ष, उपनेता प्रतिपक्ष और संस्कृति विभाग के अध्यक्ष को समय नहीं हैं, तो जनता की समस्याओं का निराकरण करने में कितनी रुचि लेते होंगे। वहीं, इस मामले में महापौर प्रमोद दुबे का कहना है कि कार्यक्रम की सूचना मिली थी, लेकिन अचानक एक पार्षद के पिता का निधन होने के कारण दाह-संस्कार में शामिल होने चले गए थे। इसलिए कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाया। वहीं, सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा और नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर का कहना है कि कार्यक्रम की सूचना ही संस्कृति विभाग द्वारा नहीं दी गई थी। यदि सूचना देते तो जरूर कार्यक्रम में शामिल होते। संस्कृति विभाग के अध्यक्ष राधेश्याम विभार का कहना है कि उनकी भाभी हॉस्पिटल में भर्ती है, इसलिए वे कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के अधिकारी डॉ. प्रीतम मिश्रा शामिल थे। उन्होंने बताया कि सभी जनप्रतिनिधियों को सचिवालय द्वारा सूचना भेजी जाती है। इस कार्यक्रम के लिए भी सूचना भेजी गई थी।

क्षेत्र के पार्षद हुए कार्यक्रम में शामिल
निगम मुख्यालय के संस्कृति विभाग और जोन 6 के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में एमआइसी सदस्य सतनाम सिंह पनाग, पार्षद यशोदा कमल साहू, किरण साहू, एल्डरमेन राकेश सिंह, सदर बाजार ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष सुमित दास, पूर्व सरपंच मोहन साहू, सामाजिक कार्यकर्ता आशा चौहान, मंजू अग्रवाल, रागिनी चंद्राकर, धनंजय देशपांडे, जोन 6 के जोन स्वास्थ्य अधिकारी संजीव शर्मा, जोन उपअभियंता नागेश रामटेके, आषुतोष पांडे सहित मठपुरैना के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। सभी ने शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्पहार भेंट कर सादर नमन करते हुए आदरांजलि अर्पित की। एमआइसी सदस्य पनाग ने कहा कि शहीद चंद्रशेखर आजाद ने देश को आजादी दिलाने अपना सर्वस्व जीवन न्यौछावर कर दिया।

उन्होंने अपना बचपन भील क्षेत्र में बिताया व श्रेष्ठ तीरंदाज की तरह उन्होंने जो तीर चलाया वह अंग्रेज सरकार की पुलिस सब इंसपेक्टर को लगा। अंग्रेज सरकार ने उन्हें पकडक़र मात्र 14 बरस की आयु में इसके लिए कोड़े मारने की सजा सुनाई। उन्होंने शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर वार्ड, जोन, शहर को स्वच्छ बनाने व समाज में गरीब वर्ग व जरूरत मंदों की सहायता सहज रूप में करने प्रण लेने का आह्वान किया।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned