scriptलोगों ने नहर तोड़कर कर लिया जमींन पर कब्जा, सरपंच से लेकर अधिकारियों तक बंदरबांट | People Capture government property in chhattisgarh | Patrika News

लोगों ने नहर तोड़कर कर लिया जमींन पर कब्जा, सरपंच से लेकर अधिकारियों तक बंदरबांट

locationरायपुरPublished: Apr 20, 2019 10:28:10 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

संभाग कमिश्नर जीआर चुरेंद्र ने एक माह पहले जिले के कलक्टरों को निर्देशित किया है कि जिले की सभी टूटी फूटी नहरों का सुधार कार्य करवाया

CGNews

लोगों ने नहर तोड़कर कर लिया जमींन पर कब्जा, सरपंच से लेकर अधिकारियों तक बंदरबांट

रायपुर. संभाग कमिश्नर जीआर चुरेंद्र ने एक माह पहले जिले के कलक्टरों को निर्देशित किया है कि जिले की सभी टूटी फूटी नहरों का सुधार कार्य करवाया जाए। उनके आदेश की अवहेलना करते हुए राजस्व और सिंचाई विभाग के अधिकारियों से सांठ-गांठ करके नहर तोड़ कर कब्जा कर लिया गया है। जिससे अब क्षेत्र के किसानों को फसलों की सिंचाई लिए मोहताज होना पड़ेगा।
मिली जानकारी के मुताबिक आरंग के दरबा-बगतरा गांव की सीमा से लगी नहर को तोडकऱ ठेकेदार ने बाउंड्रीवाल के भीतर कैद कर लिया गया है। उसी नहर को ट्रांसपोर्ट संचालकों द्वारा तोड़ा कर पक्का निर्माण कर लिया गया है। अहम बता यह है कि इसकी पूरी जानकारी सिचाई विभाग के आलाधिकारियों को है, लेकिन वह नहर राजस्व विभाग को हस्तांतरित करने की बात कर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। इससे पहले भी पत्रिका ने इसकी शिकायत अधिकारियों से की थी तो कब्जा हटा लिया गया था। अब फिर से नहर को दो तरफ से घेर लिया गया है।

सरपंच से लेकर अधिकारियों तक बंदरबांट
बतादें कि ठेकेदार द्वारा नहर के साथ अगल-बगल की करोड़ों की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। एक जनप्रतिनिधि ने बताया कि ठेकेदार द्वारा ग्राम पंचायत के सरपंच से लेकर, पटवारी और सिचाईं विभाग के अधिकारियों तक को मोटी रकम बांटी गई है।

रायपुर के डब्लूआरडी अजय श्रीवास्तव ने बताया कि नहर को राजस्व विभाग को हस्तांतरित कर दिया गया है। इसलिए कार्रवाई राजस्व विभाग ही करेगा।

रायपुर के संभागायुक्त जी.आर. चुरेंद्र ने बताया कि आपने जो अब जानकारी दी है वह अहम है। स्थल की फोटो मुझे मुहैया कराईए, कड़ी कार्रवाई करूंगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो