ट्रैफिक पुलिस चौकी के सामने रोज जाम लगने से लोग हो रहे परेशान

पंडरी बस स्टैंड में बसवालों की मनमानी, निगरानी नहीं

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 26 Nov 2020, 06:57 PM IST

रायपुर. शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भगवान भरोसे हो गया है। पंडरी बसस्टैंड में बस चालकों की मनमानी से बार-बार जाम लग रहा है। इससे लोग घंटों परेशान रहते हैं। मजे की बात है कि बसस्टैंड में ही ट्रैफिक पुलिस चौकी है। और इसी के सामने सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक कई बार ट्रैफिक जाम लगता है।

इसके बाद भी ट्रैफिक पुलिस जाम दूर करने सड़क पर नजर नहीं आते और न ही बस वालों की मनमानी को रोकते हैं। दरअसल पंडरी बस स्टैंड में मोवा, शंकर नगर, विधानसभा की ओर से वाहन शहर की ओर आते-जाते हैं। और इस ओर से जेल रोड, घड़ी चौक और सिविल लाइन आदि इलाकों की ओर वाहन आते-जाते हैं। इस कारण रोज बस स्टैंड से हजारों वाहन आते-जाते हैं, जिससे ट्रैफिक दबाव अधिक होता है। साथ ही चार दिशा में वाहनों के आने-जाने और ट्रैफिक सिग्नल नहीं होने की वजह से ट्रैफिक जाम लगता है।

चौराहे के एक ओर बस स्टैंड है, जहां से रोज सैकड़ों यात्री बसों का आना जाना लगता है। बस स्टैंड से बस जब मेनरोड में आने के लिए मुड़ती है, तो उससे मोवा और जेल रोड की ओर वाहनों का आना-जाना बंद हो जाता है, जिससे दोनों ओर वाहनों का लंबा जाम लग जाता है। बसस्टैंड से यात्री बसों का निकलना दिनभर और देर रात तक चलता है। इस दौरान बस चालक और हेल्पर आम वाहन चालकों को वाहन से गुजरने से रोक देते हैं। हुज्जतबाजी और दुव्र्यवहार भी करते हैं। इसी तरह बसस्टैंड के पास ही शराब दुकान है। शराब खरीदने वालों की गाडिय़ां आधे सड़क पर खड़ी रहती है, जिससे जाम लगता है।

ट्रैफिक व्यवस्था बनाते हुए नजर नहीं आते

पंडरी बसस्टैंड में ट्रैफिक पुलिस चौकी है। लेकिन चौकी के ट्रैफिक पुलिस कभी चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्था बनाते हुए नजर नहीं आते हैं। और नहीं यात्री बसों को व्यवस्थित ढंग से बसस्टैंड से मेनरोड में आने के लिए दबाव बनाते हैं। ट्रैफिक पुलिस चौकी के अलावा एक पुलिस चौकी भी था, जो अब बंद हो गया है। इसके चलते भी बस वालों की मनमानी बढ़ गई है।

डिवाइडर भी हटाया

पंडरी सब स्टैंड में यात्रीबसों के चलते होने वाले ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने शहर की ओर जाने वाले मार्ग को लोहे के डिवाइडर लगाकर दो हिस्सों में बांट दिया था, ताकि एक ओर से यात्री बसें निकल जाएं और दूसरी ओर से आम लोग निकल जाते थे। इससे सड़क पर ट्रैफिक जाम नहीं लगता था। लेकिन अब उस डिवाइडर को हटा दिया गया है, जिससे पहले वाली स्थिति फिर बन गई है। और यात्रीबस और सामान्य वाहन एक साथ निकलते हैं। और इससे बार-बार जाम हो रहा है।

रायपुर के डीएसपी-ट्रैफिक सतीश सिंह ठाकुर ने बताया कि पंडरी बसस्टैंड दूसरी जगह शिफ्ट होने वाला है। जाम की स्थिति ज्यादा नहीं बन रही है।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned