PET, PPHT, PPT और PMCA की नहीं होगी प्रवेश परीक्षा, मेरिट के आधार पर मिलेगा दाखिला

PET, PPHT, PPT और PMCA की प्रवेश परीक्षा नहीं होगी, विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ऑनलाइन काउंसिलिंग कराएगा।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 27 Jul 2020, 08:29 AM IST

रायपुर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए छत्तीसगढ़ में इस बार बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (पीईटी), बैचलर ऑफ फार्मेसी- डिप्लोमा एंड फार्मेसी (पीपीटी), डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (पीपीटी) और मास्टर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (पीएमटी) की प्रवेश परीक्षाएं नहीं होगी। विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ऑनलाइन काउंसिलिंग कराएगा।

यह आदेश तकनीकी शिक्षा संचालनालय द्वारा जारी किया गया है। विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए तकनीकी शिक्षा संचालनालय की ओर से अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के लिए बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और मास्टर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश की कार्रवाई नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स तथा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा एनआईएमसीईटी के स्थान पर उक्त तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पात्रता के लिए निर्धारित शैक्षणिक अर्हता के अनुसार परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने आ रही थी दिक्कत
हर साल व्यापम की ओर से प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। फिर मेरिट के आधार प्रदेश के निजी व शासकीय कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा कराने में दिक्कत आ रही है। यही वजह है कि प्रदेश की लगभग सभी प्रवेश परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है। इससे पहले चिकित्सा शिक्षा संचालनालय से जुड़ी प्रवेश परीक्षाओं को रद्द किया गया था। बताया जाता है कि परीक्षा रद्द होने के बाद जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए फार्म जमा किया था, उनकी फीस वापस करने की भी तैयारी शुरू हो गई है।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned