petrol diesel price : त्योहारी सीजन में महंगाई से मिलेगी राहत या पेट्रोल-डीजल लगाएंगे आग

petrol diesel price : त्योहारी सीजन में महंगाई से मिलेगी राहत या पेट्रोल-डीजल लगाएंगे आग
त्योहारी सीजन में महंगाई से मिलेगी राहत या पेट्रोल-डीजल लगाएंगे आग

Anupam Rajiv Rajvaidya | Updated: 12 Oct 2019, 12:38:30 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

  • पेट्रोल और डीजल की कीमत 2 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकती है
  • ईरान में तेल टैंकर पर मिसाइल हमले से तेल की कीमतों में फिर से आया उछाल
  • दीपावली के दौरान पिछले साल पेट्रोल-डीजल के दाम 75 से 80 रुपए के बीच थे
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में इस साल अक्टूबर में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट

रायपुर. दीपावली और त्योहारी सीजन (festive season) में क्या इस वर्ष लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी या पेट्रोल और डीजल के दाम आग लगाएंगे। पिछले साल त्योहारी सीजन में पेट्रोल और डीजल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर के पार चले गए थे।
उम्मीद जताई जा रही है कि धनतेरस - दीपावली समेत त्योहारी सीजन में इस वर्ष लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। ऐसा पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार की जा रही कटौती को माना जा रहा है। हालांकि, सऊदी अरब के जेद्दा बंदरगाह के पास 11 अक्टूबर को सुबह ईरान (iran) के तेल टैंकर पर मिसाइलों से हमला हुआ। इसके बाद क्रूड ऑयल (crud oil) की कीमत में फिर से तेजी आ गई है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक, धनतेरस पर रहेगी धूम

अक्टूबर 2018 में पेट्रोल था 84 रुपए
पिछले साल पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी उछाल (petrol price hike) था। त्योहारी सीजन में छत्तीसगढ़ में अक्टूबर 2018 में पेट्रोल की कीमत (petrol price) 84 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत (diesel price) 81 रुपए प्रति लीटर थी। पेट्रोल-डीजल की वजह से दीपावली (deepawali) व त्योहारी सीजन में लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिल सकी थी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में दीपोत्सव इस बार होगा खास

दीपावली में 75 से 80 रुपए थी पेट्रोल की कीमत
पिछले साल महंगे पेट्रोल और डीजल की वजह से दीपावली पर लोगों को महंगाई की मार झेलना पड़ा था। नवंबर 2018 में धनतेरस (dhanteras) व लक्ष्मी पूजा (laxmi puja) के आसपास रायपुर में पेट्रोल और डीजल का दाम 75 से 80 रुपए प्रति लीटर के बीच था।

रायपुर में पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है। पेट्रोल शुक्रवार को रायपुर में 12 पैसे और डीजल 16 पैसे लीटर सस्ता हुआ। वेबसाइट के अनुसार रायपुर में पेट्रोल का दाम घटकर 74.18 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल का दाम भी घटकर 72.23 रुपए प्रति लीटर हो गया।

पढ़ें- देश की राजधानी दिल्ली के लिए खास होगी यह दीपावली

2 रुपए लीटर तक बढ़ सकते हैं दाम
ईरान (iran) के तेल टैंकर पर हमले के बाद तेल की कीमतों में वृद्धि हो गई हैं। इंटरनेशनल बेंचमार्क में कच्चे तेल (crud oil) कीमत 2.3 फीसदी तक बढ़कर 60.46 डॉलर प्रति बैरल हो गई है, जो 60.13 डॉलर प्रति बैरल थी। विशेषज्ञों का कहना है कच्चे तेल की कीमत बढऩे का असर भारत जैसे कच्चा तेल आयात करने वाले देशों पर भी पड़ेगा। अगले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 2 रुपए तक बढ़ सकती है।

पढ़ें- आरएसएस का राष्ट्रवाद है उत्तेजक, देश में गांधीजी का राष्ट्रवाद ही बचेगा : भूपेश बघेल

दाम बढऩे से महंगाई
बाजार के जानकार बताते हैं कि तेल का दाम बढऩे से माल-भाड़ा में वृद्धि होती है। इससे वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों में इजाफा होता है।

पढ़ें- गांधीजी का हत्यारा गोडसे था सावरकर का शिष्य : भूपेश बघेल

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned