scriptपेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से गड़बड़ा सकता है रसोई का बजट | Petrol, diesel prices hiked again on Monday | Patrika News

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से गड़बड़ा सकता है रसोई का बजट

locationरायपुरPublished: Jan 21, 2019 08:18:52 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

डीजल और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। दिल्ली में फिर पेट्रोल 71 रुपए लीटर से ऊपर के भाव मिलने लगा है। डीजल के दाम में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पेट्रोल के दाम में लगातार पांचवें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा।

CG news

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से गड़बड़ा सकता है रसोई का बजट

रायपुर. डीजल और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। दिल्ली में फिर पेट्रोल 71 रुपए लीटर से ऊपर के भाव मिलने लगा है। डीजल के दाम में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पेट्रोल के दाम में लगातार पांचवें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते उपभोक्ताओं को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल के दाम में धीरे-धीरे हो रही बढ़ोतरी आम आदमी की थाली के स्वाद को बेस्वाद कर सकती है। हालांकि खाने-पीने के सामान की कीमतों में पिछले महीने की तुलना में तेजी दर्ज की गई है। १२ दिन में हुई बढ़ोतरी से माल-भाड़ा में वृद्धि की गई है, बढ़ी हुई कीमतों के चलते रसोई में काम आने वाली वस्तुओं में इजाफा होगा। खाद्यान्न कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं, उससे लगता है कि आने वाले समय में कृषि उत्पादों की कीमतों में अच्छा खासा इजाफा होगा। वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के चलते ट्रांसपोर्टर्स अब फिर से भाड़ा बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। जानकारों के अनुसार वर्तमान में दाल, चावल, आटा, मैदा, सूजी, तेल, देसी घी, वनस्पति, चीनी, गुड़ एवं मसालों के भावों में और तेजी की संभावना है। आटा, मैदा भी तेजी संभव है। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी का रुख बना हुआ है। जिससे पेट्रोल और डीजल की महंगाई से उपभोक्तओं को रोज मिल रहे झटके से निजात पाने की संभावना फिलहाल नहीं दिख रही है। वहीं, अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपए में भी गिरावट दर्ज की गई है। यही वजह है कि नया साल लगते ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। ईंधन की कीमतों में इजाफा इसलिए हुआ है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतों में तेजी जारी है।
रायपुर में पेट्रोल 69.61 और डीजल 68.91 रुपए प्रति लीटर
सोमवार को पेट्रोल के भाव दिल्ली में 71.14 रुपए, कोलकाता में 73.23 रुपए, मुंबई में 76.77 रुपए और चेन्नई में 73.85 रुपए, रायपुर में 69.61 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए। वहीं डीजल की कीमत इजाफे के बाद दिल्ली में 65.71 रुपए, कोलकाता में 67.49 रुपए, मुंबई में 68.81 रुपए, चेन्नई में 69.41 रुपए और रायपुर में 68.91 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो