क्रूड की कीमतों में आ रही तेजी से 100 रुपए के करीब पहुंचीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

  • भोपाल में सर्वाधिक 95 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगा पेट्रोल

By: ashutosh kumar

Updated: 12 Feb 2021, 09:44 PM IST

  • छत्तीसगढ़ में पेट्रोल 86.82 रुपए और डीजल 85.03 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगा

रायपुर. पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। राजधानी रायपुर में पेट्रोल का भाव 86 रुपए और डीजल का भाव 85 रुपए प्रति लीटर के ऊपर चला गया है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से मध्यम वर्ग के लिए वाहन चलाना मुश्किल हो गया है। कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है। अगर इसकी रफ्तार ऐसे ही जारी रही तो निश्चित तौर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपए का आंकड़ा छू जाएंगी?
वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 95 रुपए और डीजल 86 रुपए प्रति लीटर से ऊपर के भाव पर बिकने लगा है और देश के अन्य शहरों में रोज नई ऊंचाई को छू रहा है। डीजल के दामों में बढ़ोतरी से यात्री वाहनों के साथ मालभाड़ा बढऩे से आमजन पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे का असर अन्य वस्तुओं पर भी होता है, इससे महंगाई बढ़ रही है। सरकार को टैक्स कम करना चाहिए, ताकि आम लोगों को राहत मिल सके।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और रायपुर में पेट्रोल का भाव बढ़कर क्रमश: 88.14 रुपए, 89.44 रुपए, 94.64 रुपए, 90.44 रुपए और 86.82 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और रायपुर में बढ़कर क्रमश: 78.38 रुपए, 81.96 रुपए, 85.32 रुपए 83.52 रुपए और 85.03 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि

तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 29 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 28 पैसे, चेन्नई में 26 पैसे और रायपुर 38 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 35 पैसे मुंबई में 38 पैसे, चेन्नई में 34 पैसे और रायपुर में 47 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

  • कच्चे तेल के दाम में दो सत्रों से नरमी बनी हुई है
    हालांकि, कच्चे तेल के दाम में फिर दो सत्रों से नरमी बनी हुई है जिससे दोनों वाहन ईंधनों के भाव में जारी वृद्धि पर फिर लगाम लगने की उम्मीद की जा सकती है।
    अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 0.82 फीसदी की कमजोरी के साथ 60.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 0.88 फीसदी की नरमी के साथ 57.73 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।
  • Indian Railways IRCTC: 10 फीसदी डिस्काउंट पर बुक करें रेलवे टिकट, जानिए क्या है आईआरसीटीसी का ऑफर
  • असम में पेट्रोल, डीजल, शराब की कीमतों में कमी
    दूसरी ओर असम में पेट्रोल और डीजल शुक्रवार आधी रात से 5 रुपए सस्ता हो जाएगा, जबकि शराब पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त उपकर भी हटा दिया जाएगा। असम सरकार ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के चरम पर दोनों ईंधन पर लगाए गए 5 रुपए के अतिरिक्त उपकर को हटा दिया था।
ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned