scriptकोरोना संकट काल मे पीएफ खाते में जमा राशि बनी लोगों का सहारा, खाताधारकों निकाला 210.67 करोड़ | Pf account holders withdrawn 210.67 crores during corona crisis | Patrika News
रायपुर

कोरोना संकट काल मे पीएफ खाते में जमा राशि बनी लोगों का सहारा, खाताधारकों निकाला 210.67 करोड़

ईपीएफओ के इतिहास में पहली बार तीन महीने में लाखों की संख्या में क्लेम का निस्तारण किया गया। खास बात यह भी रही कि 60 हजार से ज्यादा पुराने पीएफ खातों से भी धन निकासी की गई।

रायपुरJul 07, 2020 / 05:17 pm

Karunakant Chaubey

कोरोना संकट काल मे पीएफ खाते में जमा राशि बनी लोगों का सहारा, खाताधारकों निकाला 210.67 करोड़

कोरोना संकट काल मे पीएफ खाते में जमा राशि बनी लोगों का सहारा, खाताधारकों निकाला 210.67 करोड़

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल में नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ खाते में जमा राशि बड़ा सहारा बना है। लॉकडाउन से लेकर 30 जून तक प्रदेश में 90 हजार 199 पीएफ खाताधारकों ने अपने जीवनयापन के लिए लगभग 210.67 करोड़ की धनराशि खाते से निकाल ली है। ईपीएफओ के इतिहास में पहली बार तीन महीने में लाखों की संख्या में क्लेम का निस्तारण किया गया। खास बात यह भी रही कि 60 हजार से ज्यादा पुराने पीएफ खातों से भी धन निकासी की गई।

लॉकडाउन-२ से अनलॉक-१ के बीच ज्यादा निकली राशि

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार पीएफ खाते में सबसे ज्यादा निकासी खाताधारकों ने लॉकडाउन-2 से अनलॉक -1 के बीच किया है। अब भी पीएफ अंशधारक खाते से धन निकालने के लिए ऑनलाइन क्लेम फार्म भर रहे हैं। ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय में पीएफ खाताधारकों की रोजाना लाइन लग रही हैं।

धन निकासी का दिया था मौका

लॉकडाउन के दौरान ही ईपीएफओ ने अंशधारकों को राहत देने के लिए पीएफ खाते से धननिकासी का मौका दिया, जिसका अंशधारकों ने फायदा उठाया। हजारों अंशधारकों ने कोरोना काल से अलग कारण बताकर भी खाते से धन निकाला है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि रेकार्ड क्लेम फार्मों का निस्तारण किया गया है।

2 लाख 16 हजार 111 को दी गई पेंशन

इस दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय के जिम्मेदारों ने पेंशन राशि का जमकर वितरण किया है। मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल माह से जून माह के बीच 2 लाख 16 हजार 111 पेंशनधारियों को 35.40 करोड़ राशि का वितरण किया गया है। आपको बता दे कि प्रदेश में लगभग 18 लाख एक्टिव भविष्य निधि के सदस्य है। कोरोना काल में जरूरत पडऩे पर वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय से राशि एकत्र करके अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर रहे हैं।

तीन माह में लगातार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों ने काम करके क्लेम करने वाले भविष्य निधी सदस्यों की मदद की है। तीन माह में 97 हजार 688 क्लेम के मामलें आए थे, जिसमें से 90 हजार 199 का क्लेम हमने पास कर दिया है। इन तीन माह में रेकॉर्ड पेंशन भी जारी की गई है।

-आरआर. वर्मा,कमिश्नर, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

Home / Raipur / कोरोना संकट काल मे पीएफ खाते में जमा राशि बनी लोगों का सहारा, खाताधारकों निकाला 210.67 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो