फिजिकल डिस्टेंसिंग: आधे घंटे में एक दस्तावेज की कर रहे रजिस्ट्री

पहले आधे घंटे में तीन रजिस्ट्रियां की जाती थीं

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 05 Sep 2020, 06:50 PM IST

रायपुर. रायपुर के पंजीयन कार्यालय में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद कुछ अहम बदलाव किए जा रहे हैं। इससे पहले एक उप पंजीयक द्वारा आधे घंटे में तीन रजिस्ट्रियां की जाती थीं। अब इस शर्त में बदलाव किया जा रहा है। फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए अब एक उप पंजीयक आधे घंटे में एक ही दस्तावेज का पंजीयन करेगा।

पहले एक रजिस्ट्री कराने के लिए एक उप पंजीयक कार्यालय में कम से कम पांच लोगों को एंट्री दी जाती थी, अब एक बार में सिर्फ एक ही व्यक्ति को प्रवेश दिया जाएगा। पहले एक पक्षकार (विक्रेता) की एंट्री, उनकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरा पक्षकार (क्रेता) और फिर दोनों गवाहों को अलग-अलग एंट्री दी जाएगी। विभागीय सूत्रों का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन का गंभीरता से पालन नहीं करने के कारण कार्यालय में यह स्थिति निर्मित हुई है। अब उसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

बंद रखना पड़ा कार्यालय

राजधानी के रजिस्ट्री कार्यालय के दो उप पंजीयक कार्यालयों में रजिस्ट्री करने के फैसलों पर कर्मचारियों ने पानी फेर दिया। कोरोना से घबराए कर्मचारियों ने पूरे कार्यालय का सेनिटाइजेशन होने तक कार्यालय बंद करने को कहा है। विरोध के बाद शुक्रवार और शनिवार को रजिस्ट्री कार्यालय बंद रखने का फैसला लिया गया। शुक्रवार को तकरीबन ६२ लोगों ने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रखा था, उन्हें वापस कर दिया गया।

हो रही है लापरवाही

पंजीयन अधिकारी का दावा है कि धीरे-धीरे रजिस्ट्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा था। पंजीयन विभाग ने विभागीय अधिकारियों व संबंधितों को दिशा-निर्देश जारी किया था। लॉकडाउन के दौरान पंजीयन कार्यालय में अधिक भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य पहले से अपॉइंटमेंट बुक कराने वालों को कार्यालय में आने के अनुमति दी गई थी।

ये असुविधाएं और लापरवाही पड़ी भारी

  • कार्यालय में पीने को पानी नहीं
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही
  • पुलिस सुरक्षा हटा दी गई
  • कार्यालय रोज सेनिटाइज नहीं
  • बिना मास्क के घूमने पर रोक नहीं
  • ई-स्टांप में भी लगी रहती है लंबी कतारें
  • कार्यालय में पक्षकारों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं

रायपुर पंजीयक के. भूआर्य ने बताया कि कार्यालय को दिन के लिए बंद किया गया है। जिससे सेनिटाइजेशन विधिवत रूप से हो पाए। सोमवार से काम शुरू किया जाएगा।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned