script

1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा धरना स्थल, सितंबर तक होगा शिफ्ट

locationरायपुरPublished: Jun 28, 2022 09:44:05 am

Submitted by:

Dinesh Yadu

– राज्योत्सव स्थल के सामने तूता के पास हो रहा निर्माण – महिला-पुरुष शौचालय के साथ 24 घंटे रहेंगे गार्ड

1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा धरना स्थल, सितंबर तक होगा शिफ्ट

1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा धरना स्थल, सितंबर तक होगा शिफ्ट

दिनेश यदु @ रायपुर.सामाजिक, शासकीय, अर्धशासकीय संगठन अपनी मांगों को लेकर बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल (Picket site at Budha Talab) में धरना-प्रदर्शन करते आ रहे हैं। यह धरना स्थल शहर के बीच घनी आबादी वाले क्षेत्र में होने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ाने लगा है। आए दिन प्रदर्शनों, रैली, जूलुस (demonstrations, rally, procession) के कारण छात्रों, व्यापारियों व राहगीरों (students, traders and passers-by) को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
इसके चलते प्रशासन द्वारा नवा रायपुर के राज्योत्सव मैदान (Nava Raipur’s Rajyotsava Ground) के सामने तुता ग्राम पंचायत (Tuta Gram Panchayat) क्षेत्र में करीब 1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट (तीन एकड़ से ज्यादा) में नए धरना स्थल का निर्माण हो रहा हैं। धरना स्थल में प्रदर्शनकारियों के लिए रसोईघर सहित मंच व शौचालय का भी निर्माण हो रहा है। सितंबर तक इसका निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।
धरना स्थल से लोग परेशान
प्रदेश की राजधानी में पिछल चार-पांच वर्षो से धरना स्थल को हटाने के लिए शहरवासी व व्यापारी लगातार मांग करते आ रहे हैं, जिसका परिणाम अब सामने आ रहा है। दो-तीन साल पहले जब धरना स्थल लाखेनगर के हिन्द स्पोर्टिंग मैदान में था, तब लोगों को रायपुरा, बूढ़ापारा धुमकर जाना पड़ता था। अब धरना स्थल बूढ़ातालाब में होने के कारण आम नागरिक, छात्र-छात्राएं, व्यापारियों के साथ ही अस्पताल तथा स्कूल, कॉलेजों की पढ़ाई इन प्रदर्शनों के कारण प्रभावित होती है। रोजाना 10 कॉलोनी तथा 40 से ज्यादा रहवासी क्षेत्र के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी वजह से धरना स्थल बूढ़ातालाब के पास से हटाने की मांग हो रही थी।
1 लाख 34 हजार स्क्वायर फीट में तैयार हो रहा धरना स्थल, सितंबर तक होगा शिफ्ट
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu @ Patrika Raipur
ये सुविधाएं मिलेगी
नवा रायपुर में निर्माण हो रहे धरना स्थल में प्रवेश द्वार के साथ पूरे क्षेत्र को बाउंड्रीवाल से घेरा जाएगा। प्रदर्शकारियों के लिए करीब 11 हजार स्क्वायर फीट का मंच का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही महिला व पुरुषों के लिए शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। दूसरे जिलों से आये प्रदर्शनकारियों के लिए रसोईघर व पानी की दिक्कत ना हो इसके लिए बोर के एक छोटा पानी टंकी भी बनाया जा रहा है। धरना स्थल की सुक्षा के लिए एक गार्डरूम भी बन रहा हैं, जहां 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
धरना स्थल से मुख्यमंत्री निवास 3 किलोमीटर
नवा रायपुर तूता के धरना स्थल से नया मुख्यमंत्री निवास करीब तीन किलोमीटर, मंत्रालय 6 किलोमीटर , धमतरी रोड मुख्यमार्ग 300 मीटर, रेलवे ट्रैक 200 मीटर की दूरी पर स्थित हैं। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों के घुमने के लिए जंगल सफारी व मुक्तांगन भी पास में है।
सितंबर माह में होगा पूरा तैयार
नया धरना स्थल निर्माण कार्य तो शूरु हो है, जिसमें शौचालय का निर्माण व बोर की खुदाई हो गया। बाकी कार्य अभी चल रहा है। काम करने वालों ने बताया कि हमें तीन महीने के अंदर पूरा करके देना हैं। सितंबर में धरना स्थल का लोकार्पण होगा।
यह भी पढ़ें – पुराना आमानाका थाने में रखे वाहन व सरिया हुए कबाड़, हो रही चोरी भी
यह भी पढ़ें – थाने में रात गुजारने के बाद सुबह फिर से धरने पर बैठे किसान
यह भी पढ़ें – पौशहर के मॉल और बिल्डिंग के बाहर सड़क पर पार्किंग से आए दिन जाम
यह भी पढ़ें -जलभराव की स्थिति जोन 2 वार्ड निवासी, इन नंबरों पर करें कॉल
यह भी पढ़ें – आधे-अधूरे डिवाइडर से टकराकर हो सकते हैं घायल

ट्रेंडिंग वीडियो