scriptमहिलाओं के लिए शहर में बनेंगे सर्वसुविधा युक्त पिंक टॉयलेट, जानिए इसकी खासियत | Pink toilets will be built for women | Patrika News

महिलाओं के लिए शहर में बनेंगे सर्वसुविधा युक्त पिंक टॉयलेट, जानिए इसकी खासियत

locationरायपुरPublished: Dec 04, 2020 04:22:14 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– बेबी फीडिंग रूम गीजर, सेनेटरी वेंडिंग मशीन के साथ उत्कृष्ट सुविधाएं होंगी उपलब्ध- शहर में उच्च स्तरीय महिला व पुरुष टॉयलेट का भी होगा निर्माण

pink_toilet.jpg
रायपुर. नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट का निर्माण करेगा। इस सर्वसुविधा युक्त उच्च स्तरीय पिंक टॉयलेट में बेबी फीडिंग रूम, प्रतीक्षालय, स्वागत कक्ष, चार टॉयलेट कक्ष की उच्च स्तरीय व्यवस्था के साथ यहां गीजर, इंसिनेटर के साथ सेनेटरी नैपकीन वेंडिंग मशीन भी लगाए जाएंगे। यही नहीं छोटे बच्चों के साथ प्रसाधन का उपयोग कर रही महिलाएं अपने बच्चे पर भी ध्यान दे सकें इसके लिए स्मार्ट एलईडी स्क्रीन भी यहां लगाए जाएंगे। प्रतीक्षारत महिलाओं के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाएं भी यहां उपलब्ध होंगी।

चेन्नई सहित जयपुर, भोपाल, गोवा के लिए 9 महीने से फ्लाइट नहीं, मांग बढ़ी

इसके अलावा आवश्यकता अनुरूप उच्च स्तरीय पुरुष व महिलाओं के लिए उपयोगी सामान्य टॉयलेट बनाने योजना भी बनाई गई हैं, जो कि स्थान की उपलब्धता व जरूरत को देखते हुए तैयार किए जाएंगे। पिंक व सामान्य टॉयलेट का संचालन विज्ञापन एजेंसियां करेंगी। इसके लिए अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित कर विचार विमर्श किया जाएगा। गौरतलब है कि महापौर एजाज ढेबर ने पंडरी कपड़ा मार्केट के निरीक्षण भ्रमण के दौरान अधिकारियों को महिलाओं की सुविधा के लिए पिंक टॉयलेट के साथ ही उच्च स्तरीय टॉयलेट निर्माण के निर्देश दिए थे।

छत्तीसगढ़ शीतकालीन सत्र 21 दिसम्बर से, माननीयों की प्रश्न पूछने में रुचि घटी

यहां बनाए जाएंगे पिंक टायलेट
पिंक टॉयलेट के लिए महिलाओं की सर्वाधिक आवाजाही वाले क्षेत्रों को प्रारंभिक तौर पर चयनित किया गया है। इसमें पंडरी कपड़ा मार्केट, शास्त्री बाजार, जवाहर बाजार, कलेक्ट्रेट परिसर, बूढ़ातालाब, तेलीबांधा तालाब में स्थान चिन्हित किया गया है। सर्वसुविधा युक्त पिंक टॉयलेट का संधारण विज्ञापनों से प्राप्त आय से संचालनकर्ता एजेंसी को करना होगा।

शीघ्र ही अब अभिरुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित कर इच्छुक एजेंसियों से चर्चा कर इसका निर्धारण किया जाएगा। पुरुष व महिलाओं के लिए एक साथ उपयोगी उच्च स्तरीय टॉयलेट का संधारण भी विज्ञापन एजेंसियों के माध्यम से किए जाने की योजना तैयार की जा रही है एवं नगर निगम की टीम, विज्ञापन एजेंसियों के साथ मिलकर उपयुक्त स्थल का चयन करेंगे। ये एजेंसियां विज्ञापन से प्राप्त आय से इन सभी टॉयलेट का प्रबंधन सुनिश्चित करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो