scriptरायपुर से अब 24 घंटे उड़ सकेंगे प्लेन | Plane to fly 24 hours from Raipur | Patrika News

रायपुर से अब 24 घंटे उड़ सकेंगे प्लेन

locationरायपुरPublished: May 01, 2018 06:51:27 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में तैयारी जोर-शोर से। चार और शहरों में भी जल्द शुरू किया जाएगा एयरपोर्ट।

cgnews

अनुपम राजीव राजवैद्य / रायपुर . छत्तीसगढ़ के चार और शहरों में जल्द ही एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा। न्यायधानी बिलासपुर , पॉवरसिटी रायगढ़, स्वच्छता का आइकन अंबिकापुर और नक्सल हिंसा प्रभावित बस्तर के जगदलपुर में एयरपोर्ट का कार्य अंतिम चरण में है।

राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में रनवे विस्तार सहित अन्य अधोसंरचना निर्माण पूरा होने को है। इसके बाद यहां से 24 घंटे विमानसेवा मिल सकेगी। छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह ने जगदलपुर , अंबिकापुर, बिलासपुर और रायगढ़ एयरपोर्ट में मूलभूत अधोसंरचना निर्माण एवं अन्य प्रक्रियाओं के प्रगति की समीक्षा की। इसके साथ ही रायपुर एयरपोर्ट के सौन्दर्यीकरण के निर्देश दिए और रनवे के विस्तार की प्रक्रिया की जानकारी मुख्यसचिव ने ली।

तीन रूटों पर हवाईसेवा जल्द
छत्तीसगढ़ को रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्टनम, रायपुर-बिलासपुर-अंबिकापुर, रायपुर-रायगढ़-झारसुगुड़ा (ओडिशा) से हवाई मार्ग के द्वारा जोड़ा जाना प्रस्तावित है। इन तीनों मार्गों पर हवाई सेवाएं प्रारंभ किए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। इसके साथ ही रायपुर एयरपोर्ट के सौन्दर्यीकरण के निर्देश दिए और रनवे के विस्तार की प्रक्रिया की जानकारी मुख्यसचिव ने ली। इन चारों हवाई पट्टियों के संचालन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की रहेगी।

टर्मिनल बिल्डिंग का काम अंतिम चरण में
अम्बिकापुर कलेक्टर किरण कौशल के अनुसार टर्मिनल बिल्ंिडग और रनवे के पेंटिंग और फिनिशिंग का काम अंतिम चरणों में है। कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। उड़ान हेतु लायसेंस की प्रकिया शुरू कर दी गयी है। बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन के मुताबिक जगदलपुर एयरपोर्ट हवाई सेवाओं के लिए तैयार हो गया है। बिलासपुर जिला पंचायत की सीईओ फरीहा आलम ने बताया कि बिल्ंिडग के निर्माण के प्रथम चरण की प्रकिया पूरी कर ली गई है। रनवे के पेंटिंग का कार्य 30 मई तक कर लिया जाएगा। मंत्रालय में १ मई को हुई बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव सुबोध सिंह, संचालक विमानन मुकेश बंसल, रायपुर कलेक्टर ओ.पी. चौधरी और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो