scriptइस राÓय की नर्सरी में पौधे अब प्लास्टिक में नहीं, दोना पत्तल में होंगे तैयार, मिलेगा रोजगार, बढ़ेगी आमदनी | Plants in nursery this state will no plastic, will be ready in plate | Patrika News

इस राÓय की नर्सरी में पौधे अब प्लास्टिक में नहीं, दोना पत्तल में होंगे तैयार, मिलेगा रोजगार, बढ़ेगी आमदनी

locationरायपुरPublished: Nov 15, 2019 02:12:48 am

Submitted by:

Dhal Singh

छत्तीसगढ़ की नर्सरियों में अब पौधे प्लास्टिक से लपेटे हुए नहीं होंगे। पर्यावरण संरक्षण के प्रति अहम जिम्मेदारी निभाते हुए यहां लोहे की जगह बांस के ट्री गार्ड बनाए जाएंगे। मुख्य सचिव आरपी मंडल ने पद संभालने के बाद पहली बार संभाग आयुक्तों और कलेक्टरों की बैठक में इस पहल पर अमल करने के निर्देश दिए हैं।

इस राÓय की नर्सरी में पौधे अब प्लास्टिक में नहीं, दोना पत्तल में होंगे तैयार, मिलेगा रोजगार, बढ़ेगी आमदनी

संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों और विभागीय कामकाज की समीक्षा बैठक बैठक लेते मुख्य सचिव आरपी मंडल (बाएं)।

रायपुर. प्रदेश में पौधारोपण और नर्सरी गतिविधियों से भी प्लास्टिक को बाहर किया जाएगा। मुख्य सचिव आरपी मंडल ने गुरुवार को राजधानी के नवीन विश्रामगृह में हुई संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों और विभागीय कामकाज की समीक्षा बैठक के दौरान इसके निर्देश दिए।
बाद में प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया, वन विभाग हर साल करीब 7 से 8 करोड़ पौधों की नर्सरी तैयार करता है। इसके लिए प्लास्टिक का उपयोग होता है। अब से बांस अथवा दोना-पत्तल में नर्सरी तैयार की जाएगी। उन्होंने पौधों की सुरक्षा के लिए लोहे की तीन लाख जालियों के उपयोग की जानकारी दी। उन्होंने कहा, अब यह ट्री गार्ड बांस से बनाया जाएगा। यह ट्री गार्ड स्थानीय लोगों से ही खरीदा जाएगा, ताकि उनकी आमदनी बढ़े। समीक्षा बैठक में वन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की प्रमुख सचिव रेणु जी पिल्ले, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव निहारिका बारिक आदि मौजूद रहे।

धान खरीदी केंद्रों का रोज सत्यापन होगा
मुख्य सचिव ने पड़ोसी राÓयों से धान की तस्करी रोकने के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने संभाग आयुक्तों से धान के बिचौलियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। मुख्य सचिव ने कहा, धान खरीदी शुरू हो जाने के बाद खरीदी केंद्रों का रोज सत्यापन होगा। वे प्रत्येक 15 दिन पर खरीदी की समीक्षा करेंगे।
25 नवम्बर तक पट्टा
मुख्य सचिव ने 25 नवम्बर तक सभी आबादी पट्टों का वितरण करने के निर्देश दिए। बताया, शहरी क्षेत्रों में 2& हजार से अधिक तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 10 हजार 249 आबादी पट्टों का वितरण किया जाना है।

ट्रेंडिंग वीडियो