script

78 हैल्थ केयर वर्कर की कोरोना से मौत, 20 को मिला बीमा का 50-50 लाख रुपए

locationरायपुरPublished: Jun 19, 2021 01:18:30 am

Submitted by:

CG Desk

कोरोना से जान गंवाने वाले प्रदेश के 78 हैल्थ केयर वर्कर में से 20 के परिजनों को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष के तहत बीमा के 50-50 लाख रुपए मिल चुके हैं।

Corona warriors: गुजरात के वैज्ञानिकों ने खोजे कोरोना वायरस के तीन नए म्यूटेशन

Corona warriors: गुजरात के वैज्ञानिकों ने खोजे कोरोना वायरस के तीन नए म्यूटेशन

रायपुर. ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले प्रदेश के 78 हैल्थ केयर वर्कर में से 20 के परिजनों को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष के तहत बीमा के 50-50 लाख रुपए मिल चुके हैं। 58 आवेदन केंद्र सरकार के पास लंबित हैं, जिन्हें जल्द राशि मिल जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना काल के 15 महीनों में 78 हैल्थ केयर वर्कर की मौत हुई। इनमें 18 डॉक्टर हैं। बाकि नर्स, वॉर्ड बॉय समेत अन्य स्टाफ शामिल हैं। विभाग द्वारा इनके आवेदन जिला कलेक्टर के सत्यापन के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजे गए थे। गौरतलब है कि राज्य सरकार की तरफ से हैल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वॉरियर्स के बीमा संबंधी कोई प्रावधान नहीं है।
18 रिकवरी रेट के पीछे हैल्थ केयर वर्कर

प्रदेश में ९८.८७ लाख लोग संक्रमित हुए, जिनमें से ९६.४२ लाख स्वस्थ हुए। इनके ठीक होने में हेल्थ केयर वर्कर का सबसे बड़ा योगदान रहा है।
जितने नॉमिनी, सबको बराबर राशि मिली

प्रदेश में कई हेल्थ केयर वर्कर ने परिवार के २-२ सदस्यों को नॉमिनी बनाया था। बीमा के ५० लाख रुपए में दोनों को २५-२५ लाख दिए गए।
२४ मार्च से १९ अप्रैल तक पॉलिसी बंद, फिर भी मुआवजा

राज्य स्वास्थ्य विभाग के पूर्व प्रवक्ता एवं रायपुर संभागीय संयुक्त संचालक रहे डॉ. सुभाष पांडेय की १४ अप्रैल को कोरोना से मौत हो गई थी। उनकी पत्नी डॉ. चंद्रमणि पांडेय ने ‘पत्रिका’ को बताया कि बीमा कवर की राशि के लिए आवेदन दिए है मगर, डॉ. पांडेय की मृत्यु जिस समय हुई, तब बीमा पॉलिसी बंद थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह सही है, मगर केंद्र सरकार ने बाद में इसे एक साल के लिए बढ़ा दिया। 24 मार्च से 11 अप्रैल के बीच के प्रकरणों को भी इसमें शामिल करने के लिए निर्देश मिले हैं। सभी के आवेदन किए जा चुके हैं।
महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता और संचालक सुभाष मिश्रा ने बताया कि जितने भी हैल्थ केयर वर्कर की कोरोना से मृत्यु हुई है, उन सभी को केंद्रीय योजना के तहत बीमा कवर मिल रहा है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया कर दी गई है। कई परिवारों को राशि मिल चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो