scriptमोदी सरकार ने संसद में बताया, अब भी छत्तीसगढ़ में 38 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं | PM Modi Govt: 38 thousand houses in Chhattisgarh have no electricity | Patrika News

मोदी सरकार ने संसद में बताया, अब भी छत्तीसगढ़ में 38 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं

locationरायपुरPublished: Nov 22, 2019 02:33:38 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

शीतकालीन सत्र: देश में 13.90 लाख घरों में नहीं है बिजली के कनेक्शन
केंद्रीय विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने दी जानकारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तरप्रदेश में बिना लाइट के सबसे ज्यादा घर

मोदी सरकार ने संसद में बताया, अब भी छत्तीसगढ़ में 38 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं

मोदी सरकार ने संसद में बताया, अब भी छत्तीसगढ़ में 38 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट
उत्तरप्रदेश में ऐसे घर सर्वाधिक
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में सांसद रवींद्र कुशवाहा तथा विष्णुदयाल राम के प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह ने बताया कि अभी तक देश में 13 लाख 90 हजार 375 घरों में बिजली के कनेक्शन नहीं हैं। उत्तरप्रदेश में ऐसे घरों की संख्या सर्वाधिक है। केंद्रीय मंत्री सिंह ने यह भी बताया कि सात राज्यों ने 19.09 लाख ऐसे घरों की सूचना दी जो पहले बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहते थे, लेकिन अब कनेक्शन लेने को इच्छुक हैं और संबंधित राज्यों द्वारा इनका विद्युतीकरण किया जा रहा है।
इसे भी पढ़ें…रायपुर की बेटियों ने कर दिया कमाल, गांधियन चैलेंज में हासिल किया देश में दूसरा स्थान
छत्तीसगढ़ में 38,506 घरों में बिजली सुविधा नहीं
मोदी सरकार के ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने लोकसभा में बताया कि छत्तीसगढ़ में पहले अनिच्छुक 40 हजार 394 घर गैर-विद्युतीकृत थे। इसमें से अप्रैल से अक्टूबर 2019 के बीच 1888 घरों का विद्युतीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर 2019 की स्थिति में 38 हजार 506 घर ऐसे हैं, जहां बिजली नहीं है।
इसे भी पढ़ें…अनमोतिन बाई को अब पीएम मोदी के उज्ज्वला गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं
झारखंड में 1.45 लाख घर बिजली सुविधा से वंचित
मोदी सरकार ने संसद में बताया कि झारखंड में पहले अनिच्छुक लोगों के दो लाख घर गैर-विद्युतीकृत थे। इसमें से अप्रैल से अक्टूबर 2019 के बीच 54 हजार 234 घरों का विद्युतीकरण किया गया। 31 अक्टूबर तक 1.45 लाख घर बिजली सुविधा से वंचित है।
इसे भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >रायपुर. सरप्लस इलेक्ट्रिसिटी वाले छत्तीसगढ़ में अब भी 38 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने लोकसभा में गुरुवार को बताया कि 31 मार्च 2019 तक की स्थिति के अनुसार छत्तीसगढ़ के नक्सलवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र के कुछ घरों के अलावा सभी राज्यों ने सौभाग्य पोर्टल पर सभी इच्छुक घरों के विद्युतीकरण की सूचना दी है।
इसे भी पढ़ें…पीएम मोदी की आयुष्मान योजना से चार गुना ज्यादा फायदा देगी छत्तीसगढ़ की नई हैल्थ स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो