scriptजीरो बैलेंस होने से भी अब नहीं कटेगा चार्ज, ये है PM मोदी की नई योजना | PM Modi new Scheme of India post payment bank | Patrika News

जीरो बैलेंस होने से भी अब नहीं कटेगा चार्ज, ये है PM मोदी की नई योजना

locationरायपुरPublished: Aug 31, 2018 05:53:51 pm

यह एकाउंट पूरी तरह पेपर लेस होगा और सिर्फ आधार नम्बर से ही खुलेगा

Chhattisgarh news

जीरो बैलेंस होने से भी अब नहीं कटेगा चार्ज, ये है PM मोदी की नई योजना

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितम्बर से पूरे देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत करने जा रहे हैं। यह एकाउंट पूरी तरह पेपर लेस होगा और सिर्फ आधार नम्बर से ही खुलेगा। जीरो बैलेंस के साथ, पोस्ट आफिस से शुरू हो रही इस योजना में केवल एक लाख रुपए तक ही लेन देन की सुविधा होगी।
बिलासपुर मुख्य डाकघर में इसकी तैयारी पूरी हो गई है। संभाग स्तर पर चार ब्रांच और 16 एक्सेस प्वाइंट का शुभारंभ 1 सितंबर को होगा। पोस्ट ऑफिस डाक अधीक्षक ईसी महावर ने बताया कि यह योजना पूरे देश में 650 ब्रांच और 3250 एक्सेस पॉइंट के साथ शुरू होगी।
CG News
ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की जनता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नई योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट की शुरुआत 1 सितम्बर से पूरे देश में करने जा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस से शुरू होने वाली यह योजना आन लाइन बैकिंग को भी बढ़ावा देगी।
योजना की सबसे खास बात यह है कि बैंक सेविंग और चालू खाते दोनों ही फारमेंट में काम करेगा और मेक इन इंडिया के तहत कैशलेस की दिशा में यह बड़ा कदम होगा। बिलासपुर डाक संभाग में बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली और चांपा में ब्रांच की स्थापना की जाएगी। वही 16 जगहों पर एक्सेस पॉइंट का उद्घाटन भी किया जाएगा।
CG news

क्यूकार्ड करेगा क्रेडिट कार्ड का काम
ग्राहक को क्यू कार्ड जारी किया जाएगा, जिससे वह कही भी किसी भी संस्था से खरीदारी कर अपने खाते से पेमेंट कर सकता है। लेकिन ग्राहक एटीएम की तरह इससे रुपए नहीं निकाल सकता। कार्ड की सहायता से केवल पोस्ट ऑफिस से ही रुपए निकालने की सुविधा होगी।

CG news
इस एकाउंट में रुपए कम होने पर किसी प्रकार का चार्ज काटा नहीं जाएगा। सबसे खास बात यह है कि कोई पोस्ट ऑफिस तक नहीं पहुंच पा रहा है तो वह मोबाइल से एक मैसेज कर सकता है, डाकिया घर पहुंच सेवा देगा। इसके बदले 20 रुपए का नामिनल चार्ज रखा गया है।
पोस्ट ऑफिस से शुरू हो रही यह योजना उन लोगों को ध्यान में रख कर बनाई गई है, जिन्हें बैंक का ज्ञान नहीं है या फिर अल्प ज्ञान है। खाता केवल बायोमेट्रिक मशीन में अंगूठा लगाने और आधार नं. लिंक करने ही खुलेगा। रुपए भी अंगूठे के निशान से निकलेंगे। फार्म भरने की कोई समस्या इस एकाउंट में नहीं है।
ईसी महावर, डाक अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो