scriptPM Shram Yogi Maandhan Yojana Every month you get 3000 | PM Shram Yogi Maandhan Yojana:: अब हर महीने इस योजना के तहत मिलेंगे ₹3000, फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन | Patrika News

PM Shram Yogi Maandhan Yojana:: अब हर महीने इस योजना के तहत मिलेंगे ₹3000, फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: इस योजना में नामांकन के लिए आयु सीमा 18-40 होनी चाहिए. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल बाद ही दी जाएगी. जिन लोगों की मासिक आय 15,000 रुपये तक है. वे योजना के पात्र हैं.

रायपुर

Updated: July 18, 2022 04:28:16 pm

PM Shram Yogi Maandhan Yojana: भारत सरकार कई विशेष जनकल्याणकारी योजनाएं चलाती है. जिससे आम जनता को सीधा लाभ मिले. अगर हम आपको कुछ खास सरकारी योजनाओं के नाम बता दें तो इसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा उज्ज्वला योजना भी प्रमुख है. लेकिन आज के लेख में हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” है.

क्या है पीएम श्रमयोगी मानधन योजना : प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है. यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. विशेष रूप से इस योजना में यह योजना मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों और मेहनत-मजदूरी कर रोजी-रोटी कमाने वालों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है.

इस योजना में नामांकन के लिए आयु सीमा 18-40 होनी चाहिए. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल बाद ही दी जाएगी. जिन लोगों की मासिक आय 15,000 रुपये तक है. वे योजना के पात्र हैं. आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदक को 3000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है. लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है. यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं डाल सकता.

pmsymy jpg

आप इस पेंशन योजना से जुड़ना चाहते हैं या नहीं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा और संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर पेंशन योजना में पंजीकरण करा सकते हैं. बता दें कि योजना के तहत पेंशन खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जितनी राशि जमा की जाती है उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाती है. साथ ही खाताधारक की उम्र 60 साल होने पर पेंशन का भी प्रावधान है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरMumbai Rains: मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही तेज बारिश, कई जगहों पर जलभराव, जानें- लोकल ट्रेन और बेस्ट बस की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.