scriptPMKY: केंद्र सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं कुसुम योजना का लाभ | PMKY: Central government subsidy upto 90 on solar pumps Kusum Yojana | Patrika News
रायपुर

PMKY: केंद्र सरकार दे रही है सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी, जानिए कैसे उठाएं कुसुम योजना का लाभ

PMKY: देश के किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। पीएम कुसुम योजना भी किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। इस योजना की मदद से किसानों को जबरदस्त फायदा भी हो रहा है।

रायपुरMay 23, 2022 / 03:22 pm

CG Desk

9c4eb8c0-64c6-4014-99fe-429f68f23725.jpg

रायपुर. केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप लगवाने पर 90% तक की सब्सिडी का ऑफर दिया जा रहा है। कृषक प्रधानमंत्री कुसुम योजना का आवेदन करके ले सकेंगे सब्सिडी का लाभ। इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकेंगे और अपनी जमीन में सोलर पंप लगवाकर आसानी से सिंचाई कर सकेंगे।‌ केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगाने में आने वाले खर्चे की कुल लागत का 90 प्रतिशत व्यय सरकार द्वारा वहन की जाएगी। शेष 10 प्रतिशत लागत का भुगतान स्वयं किसानों द्वारा किया जाएगा। बता दें, सोलर पंप किसानों की आय का साधन बनेगा। सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग सिंचाई करने में किया जा सकेगा और अतिरिक्त बिजली को विद्युत वितरण बिजली को बेच सकेंगे। सोलर पैनल 25 वर्षों तक चलेगा और इसका रख रखाव भी बहुत ही आसानी से किया जा सकेगा।

90% तक सब्सिडी दिए जाने का ऑफर
इस योजना में सोलर पंप पर 90 प्रतिशत तक सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है जिसे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार 30-30 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेंगे।30 प्रतिशत तक ऋण की सुविधा बैंकों द्वारा दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन
देश का कोई भी किसान जो कुसुम योजना का लाभ लेना चाहते है वे ऑनलाइन फॉर्म भरकर प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ये हैं जरूरी दस्तावेज
प्रधानमंत्री कुसुम योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जैसे-
1.आधार कार्ड
2.अद्यतन फोटो
3.पहचान पत्र
4.राशन कार्ड
5.पंजीकरण की कॉपी
6.ऑथोराइजेशन
7.बैंक खाता पासबुक
8. भूमि के दस्तावेज
9. मोबाइल नंबर

कौन होंगे लाभार्थी
पीएम किसान योजना के लाभार्थी होंगे –
किसान
सहकारी समितियां
पंचायत
किसानों का समूह
किसान उत्पादक संगठन
जल उपभोगता एसोसिएशन

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर ऐसे आवेदन कर सकेंगे आप –

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. होम पेज पर योजना संबंधित दिशा-निर्देश पढ़ें।
3. दिशा-निर्देशों के माध्यम से आपको पंजीकरण करने में सहायता मिलेगी।
4. योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने हेतु अपने नोडल ऑफिसर से संपर्क करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो